जो विराट कोहली नहीं कर पाए उसे रोहित शर्मा ने कर दिखाया, तोड़ दिया महेंद्र सिंह धोनी का महारिकॉर्ड

T20 World Cup 2024, Rohit Sharma, MS Dhoni: भारत ने आयरलैंड को हराकर टी20 वर्ल्ड कप में जीत के साथ शुरुआत की है। उसने न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 8 विकेट से जीत हासिल की। भारत ने ग्रुप ए में इस जीत के साथ ही पहला स्थान कर लिया। कनाडा के खिलाफ जीत हासिल करने वाली अमेरिका की टीम दूसरे पायदान पर खिसक गई। दोनों टीमों के 2-2 अंक हैं, लेकिन नेट रनरेट में भारत बेहतर है। टीम इंडिया के लिए इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतक लगाया।

रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

जिस पिच पर अन्य बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे उसी पिच पर रोहित ने 140.54 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। हिटमैन ने 37 गेंद पर 52 रन बनाए। इस दौरान 4 चौके और 3 छक्के लगाए। हिटमैन ने इस मैच में कई रिकॉर्ड बनाए। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 छक्के पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। इसके अलावा उन्होंने टी20 क्रिकेट में 4000 रन भी पूरे कर लिए। वह ऐसा करने वाले विराट कोहली और बाबर आजम के बाद तीसरे बल्लेबाज बने। हिटमैन ने टी20 वर्ल्ड कप में भी 1000 रन पूरे किए। वह कोहली और महेला जयवर्धने के क्लब में शामिल हो गए।

रोहित ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

इन सबके अलावा रोहित ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे जानकर सभी हैरान हो जाएंगे। हिटमैन टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए। उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जो विराट कोहली नहीं कर पाए, उसे रोहित ने कर दिखाया। अब तक 13 खिलाड़ियों ने टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी की है।

धोनी, रोहित और कोहली का कैप्टेंसी रिकॉर्ड

धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 72 मैचो में उतरी। इस दौरान टीम इंडिया को 41 मैचों में जीत हासिल हुई। 28 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच टाई रहा। वहीं, अब रोहित उनसे आगे हो गए। हिटमैन की कप्तानी में भारत ने 55 में से 42 मैच जीते हैं। इस दौरान सिर्फ 12 मुकाबलों में हार मिली है। एक मैच टाई पर छूटा है। विराट कोहली की बात करें तो उनके कप्तान रहते हुए भारत 50 में से 30 मैच जीता है। 16 मुकाबलों में टीम को हार मिली। 2 मैच में नतीजा नहीं निकला और 2 टाई पर छूटा।

भारत की शानदार जीत

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। आयरलैंड की टीम 16 ओवर में 96 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल को 1-1 सफलता मिली। भारत ने 12.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर मैच को जीत लिया। विराट कोहली 1 और सूर्यकुमार यादव 2 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान रोहित शर्मा ने 37 गेंद पर 52 रन बनाए। वह रिटायर्ड हर्ट हुए। ऋषभ पंत ने 26 गेंद पर नाबाद 36 रन बनाए।

इन्हें भी पढ़िए –हो गया फैसला, इस तारीख को पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, जानें सांसदों की संख्या

नरेंद्र मोदी के तीसरी बार PM बनने पर सिर मुडवाएंगे या नहीं? सोमनाथ भारती ने दिया ये जवाब

इंडिया गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करेगी या नहीं? बैठक में खरगे ने कर दिया क्लीयर

Today’s Horoscope: इन राशि वालों का चमकेगा भाग्य, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें आज का राशिफल

इस राज्य में 220 में से 198 उम्मीदवारों की जमानत हुई जब्त, 36,758 वोटर्स ने NOTA को चुना