Indian Cricket Team: 98 मैच में 500 विकेट, भारत का ये खतरनाक बॉलर बल्लेबाजों के लिए अभी भी बना हुआ है मुसीबत, जानिए इस दिग्गज का करियर

Indian Cricket Team, India Test Match, Ravichandran Ashwin: भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे गेंदबाज रहे, जिनके आगे बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी घुटने टेकने पर मजबूर हुआ है। ऐसा ही एक गेंदबाज वर्तमान में अपनी गेंदों से दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान कर रहा है। इस भारतीय गेंदबाज के पास कुछ ऐसी गेंदें भी हैं, जो अभी भी बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली बनी हुई हैं। यह गेंदबाज भारतीय टेस्ट टीम की बैकबोन भी है। इस खूंखार बॉलर ने सिर्फ 98 मैचों में 500 टेस्ट विकेट पूरे किए। भारत के लिए सबसे तेज 500 टेस्ट विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड इसी गेंदबाज के नाम है। आइए और जानते हैं इस गेंदबाज के बारे में।

Random Image

ये गेंदबाज अभी भी है अबूझ पहेली

टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट के वर्तमान सबसे सफल गेंदबाजों में से हैं। वह दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में टॉप-10 में शामिल हैं। वहीं, भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के बाद दूसरे गेंदबाज हैं। अश्विन ने अपनी फिरकी में धांसू से धांसू बल्लेबाज को फंसाकर आउट किया है। उनकी गेंद इस गदर घूमती है कि बल्लेबाज पिच पर नाचता नजर आता है। अश्विन कई बार ऐसी गेंदें फेंक देते हैं जो बल्लेबाज के लिए अबूझ पहेली साबित होती हैं।

98 मैच में पूरे किए 500 विकेट

अश्विन ने अपने 98 टेस्ट मैच में 500 विकेट का महान आंकड़ा छू लिया था। अश्विन ने यह उपलब्धि इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ हुए राजकोट टेस्ट मैच में हासिल की। वह भारत के लिए सबसे तेज 500 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज भी हैं और दुनिया में इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। सबसे तेज 500 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने अपने 87वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल कर ली थी। अश्विन उन चुनिंदा 9 गेंदबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने रेड बॉल क्रिकेट में 500 या इससे ज्यादा शिकार किए हैं।

निशाने पर इस दिग्गज का रिकॉर्ड

अश्विन अगले महीने शुरू होने वाली भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे। दो मैचों की इस सीरीज में अश्विन की नजरें वेस्टइंडीज के दिग्गज कर्टनी वॉल्श से आगे निकलने पर होंगी। इस दिग्गज ने 519 टेस्ट विकेट अपने करियर में झटके। अश्विन ने अभी तक 516 टेस्ट विकेट लिए हैं। अश्विन ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन से भी आगे निकलना चाहेंगे, जिनके नाम 530 टेस्ट विकेट अब तक हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेटों का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम है। इस दिग्गज ने 800 विकेट अपने टेस्ट करियर में लिए।

टेस्ट में इन रिकॉर्ड्स पर भी है कब्जा

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 और 300 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज हैं। 250वां विकेट उन्होंने 45वें मैच में और 300वां विकेट उन्होंने 54वें मैच में लिया था। अश्विन टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 5 फाइव हॉल लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। अश्विन ने 36 बार ऐसा करते हुए अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 35 बार टेस्ट मैचों में यह कमाल किया था। अश्विन टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। अश्विन 10 बार अपने  टेस्ट करियर में यह अवॉर्ड जीत चुके हैं। इस मामले में दुनिया में नंबर-1 मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 11 बार यह अवॉर्ड जीता।