IND vs SL: श्रीलंका पहुंची टीम इंडिया, जानें क्या है पूरे वनडे और T20 सीरीज का शेड्यूल, टीम में कई बड़े बदलाव

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और वनडे सीरीज का आयोजन किया जाना है। यह सीरीज श्रीलंका में खेली जाएगा। इसके लिए भारतीय टीम श्रीलंका पहुंच गई है। दोनों टीमों के बीच पहले टी20 सीरीज खेली जाएगी। जिसके बाद वनडे सीरीज का आयोजन किया जाएगा। फिलहाल टी20 सीरीज के लिए चुने गए भारतीय खिलाड़ी श्रीलंका गए। वनडे टीम अभी वहां नहीं पहुंची है। आपको बता दें कि दोनों टीमों के बीच कुल तीन टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं वनडे सीरीज में भी इतने की मैच खेले जाने हैं। भारत ने हाल ही टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया की यह दूसरी सीरीज होने जा रही है।

Random Image

टी20 टीम में कई बड़े बदलाव

बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ जो टी20 टीम चुनी है उस टीम में कई बदलाव देखने को मिले हैं। दरअसल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में मिली जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया था। रोहित शर्मा के संन्यास के बाद बीसीसीआई के सामने सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा हो गया था कि अब इस फॉर्मेट में कौन टीम इंडिया का नया कप्तान होगा। माना जा रहा था कि वर्ल्ड कप के जौरान भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान रहे हार्दिक को टीम इंडिया की कप्तानी दी जाएगी, लेकिन बीसीसीआई ने चौकाने वाला फैसला लेते हुए सूर्यकुमार यादव को इस फॉर्मेट में भारत का नया कप्तान बना दिया।

श्रीलंका से सामने आई तस्वीरें

भारतीय टीम ने सोमवार को मुंबई से श्रीलंका के लिए उड़ान भरी थी। टीम इंडिया इसके लगभग 2 घंटे के बाद श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंच गई। जिसके बाद भारतीय टीम बस से पल्लेकेले पहुंची है। दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला यहीं खेला जाएगा। टीम इंडिया नए हेड कोच गौतंम गंभीर के साथ इस सीरीज के लिए पहुंची है। गंभीर का भी भारतीय टीम के कोच के तौर पर यह पहली सीरीज होने जा रही है। ऐसे में एक वर्ल्ड चैंपियन टीम की कोचिंग उनके लिए भी आसान नहीं होगी। मुंबई से पल्लेकेले पहुंचने का वीडियो बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

क्या है पूरा शेड्यूल

भारत बनाम श्रीलंका टी20 सीरीज

पहला टी20 मैच – 27 जुलाई (पल्लेकेले इंटरनॅशनल क्रिकेट स्टेडियम)
दूसरा टी20 मैच – 28 जुलाई (पल्लेकेले इंटरनॅशनल क्रिकेट स्टेडियम)
तीसरा टी20 मैच – 30 जुलाई (पल्लेकेले इंटरनॅशनल क्रिकेट स्टेडियम)

भारत बनाम श्रीलंका वनडे सीरीज

पहला वनडे मैच – 02 अगस्त (आर. प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो)
दूसरा वनडे मैच – 04 अगस्त (आर. प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो)
तीसरा वनडे मैच – 07 अगस्त (आर. प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो)

टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड

टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज।

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।