IND vs SL Series: क्या ईशान किशन के लिए बंद हैं टीम इंडिया के दरवाजे? श्रीलंका सीरीज के लिए इस वजह से नहीं मिली जगह

IND vs SL Series: भारतीय टीम को अब श्रीलंका का दौरा करना है जहां पर उसे पहले 3 मैचों की टी20 और उसके बाद इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इस दौरे को लेकर बीसीसीआई ने 18 जुलाई की शाम को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया, जिसमें टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को जहां कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है तो वहीं वनडे सीरीज में रोहित शर्मा सहित सभी सीनियर खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई देंगे। वनडे सीरीज के लिए घोषित हुई टीम में जहां श्रेयस अय्यर अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब हुए हैं तो वहीं ईशान किशन को एकबार फिर से नजरअंदाज किया गया है।

Random Image

घरेलू क्रिकेट में खेलना ईशान किशन को पड़ रहा भारी

ईशान किशन को श्रीलंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिलने के पीछे एक बड़ा कारण उनका सिर्फ आईपीएल में ही खेलना माना जा रहा है। इसी के चलते उन्हें टीम इंडिया के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट से भी बाहर कर दिया गया था। ईशान के साथ उस श्रेयस अय्यर भी बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट से बाहर हो गए थे, लेकिन अय्यर को बाद में शामिल कर लिया गया था। वहीं ईशान के चयन ना होने के पीछे की एक बड़ी वजह टीम में ऋषभ पंत की वापसी भी मानी जा रही है जिसमें लिमिटेड ओवर्स में पंत के अलावा केएल राहुल और संजू सैमसन विकेटकीपर की भूमिका में ईशान से काफी आगे चल रहे हैं।

रियान को मिला घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन का इनाम

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में रियान पराग को भी जगह मिली है जिसको लेकर बीसीसीआई की तरफ से जारी किए गए बयान में साफ कहा गया कि बोर्ड आगामी घरेलू क्रिकेट नए सीजन 2024-25 में खिलाड़ियों के उपलब्धता और उनके भागीदारी पर पूरी तरह से नजर रखेगा। इससे साफ पता चलता है कि चयनकर्ता घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को अहमियत दे रहे हैं जिसमें पराग ने पिछले साल हुई विजय हजारे ट्रॉफी में असम की टीम से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था जहां उनके बल्ले से 7 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली थी। हालांकि जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल में हुई टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले अभिषेक शर्मा और रुतुराज गायकवाड़ को श्रीलंका दौरे पर खेली जाने वाली दोनों फॉर्मेट की सीरीज में से किसी भी टीम में जगह नहीं मिली है।

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम का स्क्वाड

टी20 टीम – सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज।

वनडे टीम – रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।