501 Runs World Record: 62 चौके-10 छक्के… जब इस खूंखार बल्लेबाज ने खेली 500 रन की तूफानी पारी, थर-थर कांपे गेंदबाज

501 Runs World Record, Brian Lara: इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम है। उन्होंने एक टेस्ट मैच में 400 रन की विशाल पारी खेलकर यह करिश्मा किया। हालांकि, एक रेड बॉल क्रिकेट मैच में इससे भी बड़ी पारी खेली गई, जिसमें बल्लेबाज ने नाबाद 501 रन बनाए थे। जी हां, ऐसा हुआ है लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं बल्कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में। दिलचस्प यह है कि ब्रयान लारा ही वो बल्लेबाज हैं, जिन्होंने यह कमाल किया। बता दें कि लारा के नाम इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है, जो अब तक कायम है।

Random Image

1994 में हुआ था करिश्मा

दरअसल, 1994 में डरहम और वारविकशायर के बीच हुए एक मैच में ब्रायन लारा प्रचंड फॉर्म में नजर आए। वारविकशायर के लिए बैटिंग करते हुए इस महान बल्लेबाज ने कुछ ऐसा कर दिखाया, जिसकी कल्पना करना भी अंसभव सा है। लारा ने डरहम के गेंदबाजों में खौफ पैदा करते हुए तूफानी बैटिंग कर नाबाद 501 रन जड़ दिए। उनकी इस पारी से वारविकशायर ने 810/4 का स्कोर बनाकर पारी घोषित कर दी। हालांकि, मुकाबला ड्रॉ रहा था।

62 चौके और 10 छक्के

लारा ने अपनी 501 रन की ऐतिहासिक पारी में 427 गेंदों का सामना करते हुए 62 चौके और 10 छक्के भी लगाए, जो गेंदबाजों के होश उड़ाने के लिए काफी थे। इस महान दिग्गज ने 474 मिनट तक बल्लेबाजी की। लारा दुनिया के उन महान बल्लेबाजों में शुमार हैं, जिन्हें क्रीज पर जमने के बाद किसी भी गेंदबाज के लिए आउट करना आसान नहीं होता था। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में भी कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जो अब तक बरकरार हैं। उनमें से एक 400 रन (टेस्ट मैच में किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी) का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड

लारा के बल्ले से निकले 501 रन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है। इतना ही नहीं दुनिया का कोई भी बल्लेबाज लारा के अलावा 500 रन का आंकड़ा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में छू तक नहीं सका। पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद लारा का रिकॉर्ड तोड़ने के नजदीक जरूर पहुंचे थे, लेकिन 499 रन बनाकर वह आउट हो गए। लारा दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 रन और फर्स्ट क्लास में 500 रनों का आंकड़ा छुआ है।