Rajyog 2024 : शुक्र का गोचर होगा बेहद खास, बनाएंगे दो शुभ राजयोग, 3 राशियों की पलटेगी किस्मत, मिलेगा खजाना, अगस्त होगा खास

Shukra Gochar 2024, Rajyog 2024, Malavya Rajyog

Rajyog 2024, Astrology, Shash Rajyog, Kendra Trikon Rajyog : ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों, राशियों और भावों के आपसी संबंध से भविष्यवाणियां की जाती हैं। ग्रहों की स्थिति और उनकी चाल का विशेष महत्व होता है। ग्रह एक निश्चित अंतराल के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं। ग्रहों के राशि परिवर्तन के कारण जातकों के जीवन में विभिन्न उतार-चढ़ाव आते हैं।

Random Image

शश राजयोग का निर्माण

सभी नौ ग्रहों में शनि ग्रह का सबसे ज्यादा महत्व होता है क्योंकि यह ग्रह किसी एक राशि में सबसे लंबे समय तक रहता है। शनि की मंद गति के कारण वह लगभग ढाई वर्षों तक एक राशि में रहता है, फिर अगली राशि में प्रवेश करता है।

वर्तमान में शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में स्थित है और शश राजयोग का निर्माण कर रहा है। इसके अलावा चंद्रमा, बुध और शुक्र ग्रह सबसे तेज गति से चलते हैं, और बुध व शुक्र लगभग एक माह के अंतराल पर अपनी राशि बदलते हैं।

शुक्र और राजकुमार ग्रह बुध की युति

अगस्त 2024 के महीने में विशेष ग्रह संयोग देखने को मिल रहे हैं। इस महीने सिंह राशि में दैत्यों के गुरु शुक्र और राजकुमार ग्रह बुध की युति हो रही है।

केंद्र त्रिकोण राजयोग

इसके अलावा, इन ग्रहों के सामने ही शनि ग्रह समसप्तक राजयोग के साथ केंद्र त्रिकोण राजयोग का निर्माण कर रहे हैं। इस प्रभावी ग्रह संयोग का कुछ राशियों पर अच्छा प्रभाव पड़ सकता है।

इन राशियों को मिलेगा लाभ

वृषभ राशि

अगस्त में बुध-शुक्र और शनि के योग से वृषभ राशि में एक विशेष राजयोग बन रहा है। इस समय आपके चौथे भाव में शुक्र-बुध की युति और शनि का संयोग मिलकर शश राजयोग का निर्माण कर रहा है। इससे वृषभ राशि के जातकों के करियर और व्यापार में तरक्की के अच्छे संकेत हैं। नौकरी की पेशकशें बेहतर हो सकती हैं और भौतिक सुख-सुविधाओं में इजाफा होगा। आपकी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग हैं। अचानक धन लाभ और शुभ सूचनाओं की प्राप्ति हो सकती है। कुल मिलाकर, यह महीना आपके लिए काफी लाभकारी रहेगा।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए अगस्त में ग्रहों की स्थिति शुभ नजर आ रही है। ज्योतिष गणना के अनुसार, सिंह राशि के जातकों के पहले भाव में शुक्र और बुध विराजमान होंगे। इन ग्रहों के सामने ही शनि बली होकर विराजमान होंगे, जिससे समसप्तक योग और केंद्र-त्रिकोण राजयोग का निर्माण हो रहा है। व्यापार से जुड़े लोगों को अच्छे मुनाफे के योग बन रहे हैं और आकस्मिक धन लाभ होने के भी संकेत हैं। आय के नए स्त्रोत मिल सकते हैं, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। यह महीना व्यापारियों और निवेशकों के लिए काफी शुभ रहेगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए भी अगस्त का महीना शुभ साबित हो सकता है। इस समय, बुध और शुक्र आपके सातवें भाव में विराजमान होंगे, और शनि आपके चौथे भाव में शश राजयोग का निर्माण कर रहे हैं। इससे करियर में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नई योजनाएं फलीभूत होंगी और सरकारी प्रोजेक्ट्स में सहायता प्राप्त हो सकती है। धन अर्जित करने के भरपूर मौके मिलेंगे और पारिवारिक जीवन में सुखद बदलाव आ सकते हैं। आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आप आत्मिक रूप से संतुष्ट रहेंगे।