महाशिवरात्रि 2023: महाकाल, काशी, हरिद्वार, सोमनाथ मंदिरों में बिखरी भगवान शंकर की अद्भुत छटा, देखे PHOTOS

अध्यात्म डेस्क: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा है। महाकाल मंदिर में अब तक ढाई से 3 लाख लोगों ने दर्शन कर लिए है। आज बाबा महाकाल दूल्हे के रूप में भक्तों को दर्शन दिए हैं। बाबा महाकाल का श्रृंगार दूल्हे के रूप में गुलाबी सेहरा बांधा गया है।

IMG 20230218 WA0010

काशी विश्वनाथ – काशी में विश्वनाथ मंदिर में लाखों की संख्या में शिवभक्त पहुंचने शुरू हो गए, मंदिर प्रशासन ने सुबह 4 बजे मंगला आरती के बाद भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए। महाशिवरात्रि का एकमात्र दिन ऐसा है, जब 365 दिनों में एक बार बाबा विश्वनाथ का दरबार पूरी रात खुला रहता है। इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह संपन्न हुआ, इसलिए महादेव और पार्वती विवाह की रस्मों के लिए दिन में 4 बार बाबा विश्वनाथ का अलग-अलग तरह का श्रृंगार और पूजा आरती होती है।

IMG 20230218 WA0007 1

सोमनाथ – 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक सोमनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन करना हर कोई चाहता है, लेकिन अगर किसी कारणवश आप दर्शन के लिए नहीं जा रहे हैं, तो घर बैठे भी दर्शन कर सकते हैं। जिसमें ना सिर्फ घर बैठे साक्षात दर्शन को संभव बनाया है, बल्कि पूरी पूजा को लाइव देखने की भी सुविधा दी है। इस वर्ष भी देश भर के कई मंदिरों द्वारा 18 फरवरी 2023 को महाशिवरात्रि के मौके पर ऑनलाइन पूजा और दर्शन की सुविधा दी जा रही है।

IMG 20230218 WA0009

ओंकारेश्वर – नर्मदा तट पर स्थित ओंकारेश्वर में तड़के 3 बजे से ही दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया। मंदिर प्रबंधन के अनुसार मंदिर के पट 24 घंटे खुले रहेंगे। तड़के ओंकारेश्वर संत समाज के भगवान शिव के दर्शन और अभिषेक करने के बाद आम श्रद्धालुओं के दर्शन का सिलसिला प्रारंभ हो गया। श्रद्धालु गर्भगृह में 1 मिनट से ज्यादा नहीं रुक सकेंगे। नए झूला पुल से आने वाले श्रद्धालुओं को सुखदेव मुनि द्वार से गर्भगृह में प्रवेश करना पड़ रहा है। मंदिर ट्रस्ट के सहायक कार्यपालन अधिकारी अशोक महाजन ने बताया कि भीड़ नियंत्रण के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है।

IMG 20230218 WA0005

हरिद्वार के दक्षेश्वर महादेव – महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार के दक्षेश्वर महादेव मंदिर दर्शन किए। आज महादेव का अद्भुत श्रृंगार किया गया हैं।

IMG 20230218 WA0008

हरिद्वार में भी महाशिवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है। यहां हरकी पैड़ी पर भक्‍त पावन डुबकी लगा रहे हैं। भीड़ नियंत्रित करने को बैरिकेडिंग से होकर श्रद्धालुओं को भेजा जा रहा है। धर्मनगरी के बिल्केश्वर महादेव मंदिर समेत अन्य शिवालयों में भी जलाभिषेक चल रहा है। शहर से लेकर देहात क्षेत्र में महाशिवरात्रि का पर्व पूरे हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। सुबह 4:00 बजे से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। सिविल लाइन स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भक्तों की लंबी कतार लगी रही। इस दौरान भक्‍त भगवान शिव की स्तुति करते दिखे।