धन पाने की इच्छा है तो धनतेरस के दिन करें ये काम

दिवाली का पांच दिवसीय पर्व धनतेरस के साथ शुरू हो जाता है। इस बार 2 नवम्‍बर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाना है। धनतेरस पर भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है। कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र-मंन्थन के समय भगवान धन्वन्तरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे और यही वजह है कि इस दिन धनतेरस या धनत्रयोदशी मनाया जाता है। धनतेरस के दिन सोना, चांदी के गहने, बर्तन आदि खरीदना शुभ माना जाता है। मान्‍यता है कि अगर धनतेरस के दिन धन प्राप्ति के लिए आप कुछ उपाय करें तो यह पूरा हो जाता है। ऐसी ही एक मान्‍यता है कि अगर आप धनतेरस के दिन कुछ खास जगहों पर दीप जलाएं तो यह शुभ होता है और तुरंत जीवन में धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं धनतेरस के दिन किन जगहों पर दीप जलाना चाहिए।

धनतेरस के दिन इन जगहों पर जलाएं दीप

1. पीपल के पेड़ के नीचे

धनतेरस की शाम अगर आप एक दीप पीपल के पेड़ के नीचे जलाते हैं तो इसे शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में माता लक्ष्मी का वास होता है और अगर इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाया जाए तो सालभर धन की कमी नहीं होती.

2. बेल के पेड़ के नीचे

धनतेरस की रात में बेल के पेड़ के नीचे भी दीप जलाना शुभ माना जाता है.  अगर आप इस दिन धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए बेल के पेड़ के नीचे दीप जलाएंगे तो आपको सालभर फल मिलेगा.

3. श्‍मशान में

धनतेरस की रात मान्‍यता है कि श्मशान घाट में दीपक जरूर जलाना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन की समस्‍या से बचाती हैं.

4. घर की चौखट

धनतेरस की शाम को घर की चौखट पर भी दीप जलाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से माता लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं और धन की परेशानी से छुटकारा दिलाती हैं. 

(इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. फ़टाफ़ट न्यूज़ डॉट कॉम इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)