अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में वीआईपी दर्शनों पर लगाया प्रतिबंध, जानिए क्या है वजह

अयोध्या. अयोध्या में प्रभु राम के विराजमान होने के बाद प्रतिदिन लाखों की संख्या में राम भक्त दर्शन पूजन करने अयोध्या आ रहे हैं। राम मंदिर के साथ ही हनुमानगढ़ी मंदिर में भी लंबी-लंबी लाइनों में राम भक्त पवन पुत्र हनुमान का आशीर्वाद ले रहे हैं, लेकिन इसी बीच हनुमानगढ़ी मंदिर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने निकल कर आई है। हनुमानगढ़ी पंचायती अखाड़े ने एक बैठक की, जिसमें प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इसके बाद यह निर्णय लिया गया कि आज से और आगामी 10 जुलाई तक हनुमानगढ़ी पर सभी तरह के वीआईपी दर्शनों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। इतना ही नहीं हनुमानगढ़ी मंदिर में अब श्रद्धालु जिस रास्ते से दर्शन करने जाते थे, उसी रास्ते से वह वापस आएंगे। यानी कि निकासी मार्ग को भी पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है। इसके अलावा हनुमानगढ़ी पर व्हीलचेयर की सुविधा पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Random Image

दरअसल हनुमानगढ़ी मंदिर में बढ़ती भीड़ को देखते हुए निकासी मार्ग का चौड़ीकरण किया जा रहा है। चौड़ीकरण की वजह से इंजीनियरों का मानना है कि काम बस 4 घंटे ही हो रहा है, जिसकी वजह से अब 10 जुलाई तक निकासी दर्शन मार्ग पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है। इस दौरान अगर मुख्यमंत्री राज्यपाल या फिर हाई कोर्ट अथवा सुप्रीम कोर्ट के जज आते हैं, तो प्रशासन जैसे व्यवस्था पहले देता था वैसे ही दर्शन की व्यवस्था देता रहेगा, लेकिन 10 जुलाई तक किसी भी प्रकार के वीआईपी मोमेंट नहीं होगा। पुनः 10 जुलाई के बाद फिर से पुरानी दर्शन व्यवस्था शुरू होगी। हनुमानगढ़ी के महंत संजय दास बताते हैं कि इस दौरान प्राइवेट सिक्योरिटी की भी व्यवस्था की जाएगी। ताकि श्रद्धालुओं को कोई आसुविधा ना हो।

हनुमानगढ़ी के महंत संजय दास ने कहा कि मंदिर प्रबंधन समिति हनुमानगढ़ी ने यह निर्णय लिया है कि  निकास द्वार पर जो भी कार्य हो रहा है, उसमें कोई रुकावट अथवा बाधा न उत्पन्न हो इसको लेकर अब हनुमानगढ़ी पर आने वाले भक्त मेन गेट से एंट्री करेंगे और मेन गेट से ही दर्शन करके वापस आएंगे। यानी कि निकास मार्ग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। क्योंकि निकास मार्ग पर चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है और उसमें लगे इंजीनियरों का यह कहना है कि 24 घंटे में मात्र चार घंटे ही काम हो पता है। इतना ही नहीं हनुमानगढ़ी के सभी पंचायती अखाड़े और प्रशासन के साथ एक बैठक हुई और बैठक के बाद ऐसा निर्णय लिया गया। हनुमानगढ़ी मंदिर पर अब वीआईपी मोमेंट पर भी पूर्ण रूप से 10 जुलाई तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। इतना ही नहीं इस दौरान मुख्यमंत्री राज्यपाल सुप्रीम कोर्ट हाई कोर्ट के जज के लिए प्रशासन के लोग जैसे दर्शन करते हैं वह लोग वैसे दर्शन कराते रहेंगे। 10 जुलाई के बाद पुनः पहले की तरह दर्शन चालू हो जाएंगे। इतना ही नहीं राम भक्तों से अपील करते हुए संजय दास ने कहा कि मंगलवार शनिवार इन दिनों में श्रद्धालु ज्यादा संख्या में दर्शन करने ना आएं। इसके अलावा अलग-अलग तिथियों में आएं। इसके अलावा हनुमानगढ़ी पर अभी तक व्हीलचेयर की सुविधा थी। उस पर भी  पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा 10 जुलाई तक प्राइवेट सिक्योरिटी की भी तैनाती की जाएगी।

इन्हें भी पढ़िए –Weather Update: छत्तीसगढ़ में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन जिलों में बारिश का अलर्ट; जानिए- मौसम विभाग ने मानसून को लेकर क्या कहा..!

Big Breaking: महतारी वंदन योजना में छटनी का कार्य शुरू, 20 हजार आवेदनों की जांच जारी, अपात्र महिलाएं जल्द योजना का लाभ से होंगे वंचित

Weather Update: पांच दिनों तक कहर बरपाएगी बारिश, यहां हालत सबसे ज्‍यादा खराब, पश्चिमी विक्षोभ लाएगा तबाही; जानिए- मौसम का ताजा अपडेट

NDA की बैठक में आमने-सामने आए PM मोदी और CM योगी, जानें- आगे क्या हुआ?

क्या राशन घोटाला लाखों में हैं?…क्यों अनीता स्वयं सहायता समूह को अपने सदस्य के खिलाफ थाने में शिकायत करना पड़ा.?