3 बच्चे पैदा करने पर 989 टीचर्स को मिला नोटिस… जा सकती है नौकरी.. यहां का मामला

Random Image

मध्य प्रदेश के विदिशा से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल जिन 989 टीचर्स के यहां तीसरी संतान है उनको विदिशा के DEO ने कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। 26 जनवरी 2001 के परिवार कल्याण के आदेश के अनुसार, सरकारी कर्मचारी 2 से ज्यादा बच्चे पैदा नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि इस सभी 989 टीचर्स के तीन संतान होने की पुष्टि हुई है। इस संबंध में इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करके 15 दिन में जबाब मांगा गया था लेकिन अब तक महज 189 टीचर्स ने ही जिला शिक्षा अधिकारी दफ्तर को जवाब दिया है। जान लें कि विदिशा के शिक्षा विभाग में लगभग 7 हजार टीचर हैं।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के कारण बताओ नोटिस के जबाब में टीचर्स ने अलग-अलग तरह के तर्क दिए हैं। किसी ने रिश्तेदार के द्वारा बच्चे को गोद लेने का हवाला दिया है तो किसी ने TT ऑपरेशन फेल होने की बात कही। वहीं एक अन्य टीचर ने नियम के नौकरी लगने के समय नहीं होने का हवाला दिया है।

अब टीचर्स के इन जवाब का परीक्षण करने के लिए विभागीय अधिकारी बलवीर तोमर के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया गया है। बताया जा रहा है कि इन टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और उनकी नौकरी भी जा सकती है।