Breaking: 12वीं परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव, 3 पेपर की तारीख बदली

भोपाल. माध्‍यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। आज गुरुवार को 12वीं की परीक्षा का हिंदी का पहला पेपर हुआ। इसी बीच माशिमं ने 12वीं के टाइम टेबल में कुछ संशोधन किए हैं। संशोधित टाइम टेबल के मुताबिक 12वीं कक्षा का ड्राइंग एंड डिजाइन का पेपर 25 मार्च को आयोजित होगा। इससे पहले यह पेपर 24 मार्च को होना था। इसी तरह समाजशास्त्र विषय का पेपर अब 24 मार्च के बजाय 3 अप्रैल को होगा और मनोविज्ञान विषय का पेपर 24 मार्च के बजाय 5 अप्रैल को करवाना निर्धारित किया गया है। 12वीं के परीक्षार्थी संशोधित टाइम टेबल मंडल की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार सुबह हिंदी की परीक्षा के साथ शुरू हुई। भोपाल में 103 केंद्रों पर शुरु हुई इस परीक्षा में स्कूलों के बाहर बहुत अधिक सख्ती भी दिखाई दी। छात्रों के बैग मोबाइल, पानी की बोतल और स्मार्ट घडियां परीक्षा कक्ष के बाहर ही उतरवा लिए गए। प्रदेश में इस इस साल बारहवीं में 8 लाख 57 हजार छात्र परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा के लिए इस बार प्रदेश भर में 3,852 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से 3099 सरकारी व 753 निजी स्कूलों शामिल हैं। इस साल 618 केंद्रों को संदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र की श्रेणी में रखा गया है।

नकल रोकने को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पैटर्न में बदलाव किया है। इस बार 12वीं की के प्रश्न-पत्र 4 सेट में तैयार किए गए हैं। हालांकि प्रश्न पत्रों का पैटर्न एक जैसा ही है। बस अलग-अलग सेट में सवालों का क्रम बदला हुआ दिखाई दिया। पैटर्न में बदलाव से नकल की संभावना कम रहेगी । 12वीं की परीक्षाएं 5 अप्रैल तक होंगी।