होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज: भूगोल विभाग की छात्राओं ने छत्तीसगढ़ के शिमला में मनाया पर्यटन दिवस…

अंबिकापुर। होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज भूगोल विषय के स्नातकोत्तर की छात्राओं ने पूरे उत्साह व उमंग के साथ”छत्तीसगढ़ का शिमला” यानि कि मैनपाट जाकर व्यवहारिक रूप मेंअंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस मानते हुए पर्यटन का आनंद लिया।

पर्यटन मनोरंजन के साथ व्यवहारिक ज्ञानप्राप्ति का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है,छात्राओं ने सरगुजा जिले में स्थित इस पर्यटन केंद्र की भौगोलिक स्थिति,विभिन्न पर्यटन केंद्र जैसे टाइगर पॉइंट फिशपॉइन्ट ,जलजली,उल्टा पानी व गौतम बुद्ध की खूबसूरत प्रतिमा से युक्त मंदिर के न सिर्फ सौंदर्य का आनंद लिया,वरन उल्टा पानी और जलजली जैसे पॉइंटस की विशिष्टता पर वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए उनपर चर्चा की।

साथ ही विभागाध्यक्ष डॉ सीमा मिश्रा तथा सा.प्रा.सुश्री चंदा यादव तथा सुश्री मनीषा राजवाड़े से मैनपाट में पर्यटन व रोजगार की अपार संभावनाओं के बारे में
बातचीत की। छात्राओं ने नदी के अपरदन से बनने वाली स्थलाकृतियों को सामने से देखने , साथ ही वन संसाधनों के बारे में जानने का भी अवसर प्राप्त हुआ।

यह शैक्षणिक भ्रमण छात्रों के व्यवहारिक ज्ञान में वृद्धि हेतु अवश्य ही लाभप्रद साबित होगा।

पर्यटन स्थल पर जाकर पर्यटन दिवस मनाने की छात्राओं की मंशा को महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ सिस्टर शांता जोसेफ ने अपनी सहमति की मुहर लगाकर मूलरूप में परिवर्तित कर न सिर्फ उनका उत्साहवर्धन किया। और उन्हें शुभकामनाये व मार्गदर्शन भी प्रदान किया।