क्या है ये Youtube Shorts, जिससे आसानी से कमा सकते हैं पैसे! करना होगा है ये काम

अब यूट्यूब पर शॉर्ट्स वीडियो भी काफी चलन में है, जिन्हें देखने में लोग काफी टाइम स्पेंड कर रहे हैं. अभी तक यू-ट्यूब आपके लिए एक जानकारी पाने या एंटरटेनमेंट का साधन होगा, लेकिन अब ये कमाई का जरिया भी बन सकता है. जी हां, आप यूट्यूब के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. हाल ही में, यू-ट्यूब कंटेट क्रिएटर्स को ज्यादा पैसे कमाने का मौका दे रहा है. इसके लिए यू-ट्यूब ने साल 2021-22 के लिए 100 मिलयन फंड की घोषणा की है.

बताया जा रहा है कि ये फंड यू-ट्यूब शॉर्ट्स के लिए है, जिसमें कंटेंट क्रिएटर्स को पैसा दिया जाएगा. अगर आपको भी वीडियो बनाने का शौक है और आपको लगता है कि आपके वीडियो लोगों को पसंद आने वाले हैं तो आप भी इस यू-ट्यूब शॉर्ट्स के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि आखिर शॉर्ट्स वीडियो क्या है और इससे कैसे बनाया जाता है और इससे किस तरह से कमाई की जा सकती है.

क्या है शॉर्ट वीडियो?

शॉर्ट वीडियो मतलब छोटे वीडियो यानी 1 मिनट से भी कम समय के वीडियो. पहले शॉर्ट वीडियोज के लिए भारत में टिकटॉक था, लेकिन इस पर बैन लगने के बाद इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स ने इसकी जगह ले ली. इसमें 60 सेकेंड तक का वीडियो अपलोड कर सकते हैं. यह वीडियो 9/16 के फॉर्मेट में होना चाहिए. यह इंस्टा रील्स की तरह ही होते हैं, जिसमें लोग अलग तरह के वीडियो क्रिएट करते हैं और लोग उन्हें देखते हैं.

कैसे बना सकते हैं ये वीडियो?

ऐसे वीडियो बनाने के लिए आपको यू-ट्यूब ऐप्लीकेशन में नीचे दिख रहे प्लस बटन (क्रिएट बटन) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप इसमें वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं और सीधे बना भी सकते हैं. यहां प्लस पर क्लिक करने के बाद आपको कई ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें आप अपने हिसाब से म्यूजिक आदि डालकर या कोई इफेक्ट डालकर वीडियो एडिट भी कर सकते हैं. वीडियो बन जाने के बाद ओके करना होगा, इसमें टाइटल आदि जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपका वीडियो बन जाएगा, जिसे आप अपलोड कर सकते हैं.

कैसे होती है कमाई?

यू-ट्यूब शॉर्ट्स के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको मॉनिटाइजेशन क्राइटेरिया को पूरा करना होगा, जो आपके लाइक्स और रीच पर निर्भर करता है. इसके बाद यूट्यूब की ओर से आपके वीडियो के प्रदर्शन के आधार पर यू-ट्यूब की ओर से पैसे दिए जाएंगे.

whatsapp group