WhatsApp मैसेज भेजने पर घड़ी दिखे तो क्या होता है इसका मतलब? 90% लोग देते हैं इसका गलत जवाब

Tech Desk: वॉट्सऐप हमारे लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बनता जा रहा है। वॉट्सऐप से यूज़र्स किसी को कभी भी वीडियो कॉल की मदद से देख सकते हैं, फोटो, वीडियो या कोई डॉक्यूमेंट भी भेज सकते हैं। शुरू से अब तक देखा जाए तो वॉट्सऐप पर कई खास फीचर्स को जुड़ते हुए देखा गया है। इससे यूज़र्स की सहूलियत बढ़ती जा रही है। वॉट्सऐप एक इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस के रूप में आता है, और इसे हम सबने शुरुआत से मैसेज करने के लिए ही इस्तेमाल करना शुरू किया था। लेकिन वॉट्सऐप पर कुछ ऐसी चीज़ भी हम देखते हैं जिसका मतलब पता ही नहीं होता है और हम कंफ्यूज रहते हैं। ऐसे ही कई बार हमने ये देखा है कि वॉट्सऐप मैसेज सेंड करने पर घड़ी (clock) बनी हुई दिखती है।

ज्यादातर लोगों को ये समझ में ही नहीं आता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। मैसेज भेजने पर सिंगल टिक, डबल टिक या ब्लू टिक तो समझ में आता है लेकिन इस क्लॉक का मतलब क्या होता है। आइए इसे डिटेल में समझते हैं।

वॉट्सऐप पर घड़ी का आइकन आम तौर पर उन मैसेज के बगल में दिखाई देता है जो अभी तक रिसीवर तक डिलीवर नहीं किए गए हैं। ये बताता है कि मैसेज अभी इन ट्रांसिट (बीच में) में है और डिलीवरी की पुष्टि का इंतजार कर रहा है।

क्लॉक बनने पर डिलीवरी में देरी होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी, रिसीवर डिवाइस ऑफलाइन स्टेटस, या वॉट्सऐप की ओर से सर्वर से जुड़ी कोई दिक्कत।

खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी

अगर आपके डिवाइस में खराब या कमजोर इंटरनेट कनेक्शन होता है, तो मैसेज फौरन भेजे जाने में देरी हो सकती है, जिसकी वजह से मैसेज के बगल में घड़ी का आइकन दिखाई देता है।

सर्वर में दिक्कत

वॉट्सऐप की ओर से अगर कोई टेम्पेररी सर्वर की दिक्कत की वजह से भी मैसेज डिलीवर होने में देरी हो सकती हैं, जिससे घड़ी आइकन दिखाई देने लगता है।

रिसीवर ऑफलाइन

अगर रिसीवर का डिवाइस बंद है या इंटरनेट से कनेक्ट नहीं है, तो वॉट्सऐप मैसेज तब तक डिलीवर नहीं कर सकता जब तक कि डिवाइस वापस ऑनलाइन न आ जाए।