WhatsApp पर मौजूद है एक ख़ास ट्रिक, जो आप नहीं जानते होंगे

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp आज हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। यही वजह है की आजकल लोग घंटो WhatsApp पर गुजार रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद काफी लोग व्हाट्सऐप पर मौजूद कई खास फीचर्स से बेखबर हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही अनजान फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं। इस फीचर के जरिए आप किसी भी नए एड्रेस को आसानी से ढूंढ पाएंगे। इस फीचर का यूज कर आप अपने किसी फ्रेंड या फैमिली मेंबर को अपनी लोकेशन भेज सकते हैं। ये फीचर महिलाओं की सेफ्टी के लिहाज से भी अच्छा है। आप भी अपनी सेफ्टी के लिए भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस फीचर को यूज करने के तरीके के बारे में जो बहुत आसान है।

लोकेशन शेयर करने के लिए अपनाएं ये तरीका 

1. इसके लिए सबसे पहले अपना WhatsApp ओपन करें।
2. अब Chat ऑप्शन पर जायें।
3. अब आप जिसे अपनी लोकेशन भेजना चाहते हैं उसका नाम सेलेक्ट करें और उससे होने वाली आपनी Chat ओपन करें।
4. यहां WhatsApp Chat में नीचे की ओर ‘+’ या क्लिप आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
5. यहां अब Location ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
6. आपको यहां Send Your Current Location और Share Live Location दो options दिखेंगे, आप अपने हिसाब से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट करके भेज सकते हैं।
7. लोकशन सेलेक्ट करने के बाद Send पर क्लिक करें। 

व्हाट्सऐप पर अगर आप किसी को अपनी Current location भेज रहे हैं तो यह आपकी वो लोकेशन होगी जहां पर आप इस समय मौजूद हैं। जबकि अगर आप अपनी Live location भेजते हैं तो यह आपकी वो location होगी जहां पर आप हैं और यह लोकेशन आपके मूव होने के साथ-साथ बदलती रहेगी। मतलब लाइव लोकेशन फिक्स नहीं है, जबकि करंट लोकेशन फिक्स लोकेशन होती है। वहीं लाइव लोकेशन पर क्लिक करने पर आपको दिखेगा कि आप 15 मिनट के लिए लाइव लोकेशन भेजना चाहते हैं या एक घंटे या 8 घंटे के लिए। आप जरूरत के अनुसार टाइम सिलेक्ट करें और भेज दें। अगर आप लाइव लोकेशन शेयरिंग को बंद करना चाहते हैं तो आपको लाइव लोकेशन शेयर पर जाकर स्टॉप बटन दबाना होगा।