आधार कार्ड धारियों के लिए खुशखबरी, मोबाइल आधार वाली सारे दिक्कत होंगी खत्म, केवल 4 स्टेप में! UIDAI ने लॉन्च किया नया फीचर

Verify Email/Mobile Number In aadhar card: शायद अब आपका आधार कार्ड से जुड़ी हुई सबसे बड़ा परेशानी दूर हो गईं हैं। आधार कार्ड का प्रबंधन देखने वाली संस्था UIDAI आधार कार्ड में मोबाइल नंबर वेरीरिफिकेशन के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया हैं। अब आधार कार्ड धारक बहुत ही आसानी से चेक कर पाएंगे कि, उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हैं या नहीं। UIDAI द्वारा लॉन्च किया गया नया फीचर का नाम “Verify Email/Mobile Number” हैं। Verify Email/Mobile Number फीचर उन यूजर्स के लिए ख़ासतौर पर काम में आने वाला हैं। जिनका मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी हालही में बदला हैं या ऐसे यूजर्स जिन्हें याद ही नहीं हैं कि, उनका आधार कार्ड पर कौन सा नंबर रजिस्टर्ड हैं। अब रजिस्टर्ड कैसे होगा, वो हम आपको स्टेप-बाई-स्टेप बताएंगे।

Random Image

कई आधार कार्ड यूजर्स के माइंड में एक सवाल चल रहा होगा कि, आख़िर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना क्यों जरूरी हैं? तो आपका इस सवाल का जवाब इस लेख में संतुष्टि जनक देने का प्रयास हैं। आज के तारीख़ में आधार कार्ड आपकी पहचान से जुड़ा हुआ सबसे जरूरी दस्तावेज़ हैं।जीवन का आधार जैसे हैं। हर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की ज़रूरत होता ही हैं। Income tax से जुड़े हुए हर काम भी इसके ही अधीन होता हैं। अब आधार कार्ड का इस्तेमाल करना हैं तो एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी लगेगा। यदि मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हैं, तो आपके लिए मुश्किल होना ही हैं।

इसके अलावा, साइबर क्राइम और साइबर फ्राइड से बचने के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होना बहुत जरूरी हैं। ईमेल भी अपडेट रहे। क्योंकि, सारे मोबाइल ऐप्स एक साथ दोनों पर ( मोबाइल नम्बर पर sms और email ID) OTP भेजते हैं। ख़ासकर आयकर विभाग से जुड़े ऐप्स और वेबसाइट। UIDAI भी आधार कार्ड पर सभी जानकारी अपडेट करने के लिए जोर देता हैं। कई दफा ऐसा ही होता हैं कि, आप आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर तो अपडेट करते हैं। लेकिन, कन्फर्मेशन के लिए मैसेज ही नहीं आता हैं। इसलिए सबसे सही तरीका हैं कि, आपने अपने मोबाइल नंबर को अपडेट कर लिया हैं तो चेक कर लिया जाए। मतलब झंझट खत्म हो जाए।


तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के किसी भी ब्राउज़र खोल लें। जैसे – “गूगल क्रोम”। इसके बाद UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। होम पेज खुलने के बाद आधार कार्ड से जुड़ी हुई कई सारे ऑप्शन/ विकल्प नज़र आएंगे।


इसके बाद वेरीफाई ईमेल/ मोबाइल नंबर पर क्लिक करें। क्लिक करते ही इस प्रकार का एक नया पेज खुल जाएगा।



IMG 20230517 212538

अब अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जैसे मांगी गई जानकारी डालना हैं।



IMG 20230517 212601

मांगी गई जानकारी डालते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP चल जाएगा. जिसको सबमिट कीजिए। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड पर वेरीफाई हैं तो “entered mobile number has been successfully” आपके मोबाइल/डेस्क टॉप स्क्रीन पर नज़र आएगा।


IMG 20230517 212617

यदि हुआ तो अपना सभी काम काज छोड़कर नजदीकी आधार सेन्टर पर जाकर यही प्रक्रिया करके अपना ईमेल अड्रेस भी अपडेट/वेरीफाई करवा सकते हैं।