Smartphone से डिलीट कॉन्टैक्ट नंबर इस तरह से आ जाएंगे वापस, जान लें गूगल की ये जरूरी सेटिंग

Google Contact: टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी में बहुत सारे परिवर्तन ला दिए हैं। पहले लोग ज्यादातर लोगों को कॉन्टैक्ट नंबर को आसानी से याद रखते थे लेकिन जब से स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है तो लोगों को इसकी भी आदत छूट गई है। अब सभी लोग कॉन्टैक्ट को नाम के साथ मोबाइल में सेव कर लेते हैं और जरूरत पड़ने पर नाम से सर्च करके नंबर डायल कर लेते हैं। स्क्रीन में सिर्फ नाम दिखाई देने की वजह से लोग अब नंबर को याद नहीं कर पाते।

Random Image

अगर आपको कॉन्टैक्ट नंबर याद नहीं है और अचानक मोबाइल से कॉन्टैक्ट नंबर डिलीट हो जाए तो बड़ी दिक्कत हो सकती है। पिछले कुछ समय में कुछ टेक्निकल फॉल्ट होने की वजह से कई लोगों के कॉन्टैक्ट डिलीट होने के मामले भी सामने आए हैं। कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें यूजर्स का जीमेल अकाउंट हैक हो गया और फिर हैकर्स ने कॉन्टैक्ट को डिलीट कर दिया।

आपको बता दें कि हमारे मोबाइल की कॉन्टैक्ट लिस्ट हमारे जीमेल से लिंक्ड होती है। जब भी हम कोई कॉन्टैक्ट फोन में सेव करते हैं तो वह आटोमैटिकली जीमेल में सेव होता रहता है। यही वजह है कि जब भी हम कोई नए मोबाइल में अपना जीमेल लॉगिन करते हैं तो हमारी कॉन्टैक्ट लिस्ट अपने आप ही फोन में आ जाती है। हालांकि इसके लिए हमें एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि किसी भी नंबर को सेव करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि वह जीमेल में ही सेव हो रहा हो।

इस तरह से सेफ रखें जीमेल

जीमेल में आपके कॉन्टैक्ट हमेशा सेव रहें और कोई इन्हें डिलीट न कर सके इसके लिए जरूरी है कि आप अपने जीमेल अकाउंट को सेफ रखें। इसके लिए आप ऐसा स्ट्रांग पॉसवर्ड सेट करें जिसे क्रैक न किया जा सके। इसके साथ ही आप जीमेल में टू फैक्टर अथेंटिकेशन को ऑन करके रखें।

डिलीट कॉन्टैक्ट को ऐसे वापस लाएं

आपको बता दें कि जीमेल में भी हमें हमारे फोन की गैलरी की तरह एक शानदार सुविधा मिलती है। जब भी हम अपने फोन की गैलरी से कोई फोटो डिलीट करते हैं तो वह पहले रिसाइकिल बिन में चली जाती है। ठीक इसी तरह जब कोई कॉन्टैक्ट जीमेल से डिलीट होता है तो वह पहले रिसाइकिल बिन में चला जाता है। आप डिलीट कॉन्टैक्ट को रिसाइकिल बिन में जाकर रिकवर कर सकते हैं।