WhatsApp में आ रहा एक और धांसू फीचर, जानें क्या है खास

WhatsApp इस वक्त दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स का पसंदीदा इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप बना हुआ है। वॉट्सऐप में मिलने वाले फीचर इसे दूसरे मेसेजिंग ऐप्स से काफी अलग बनाते हैं। यूजर्स वॉट्सऐप से बोर ना हों, इसके लिए कंपनी आए दिन नए-नए फीचर लाती रहती है। इसी कड़ी में अब वॉट्सऐप में एक और नया फीचर आने वाला है, जो ‘Last Seen’ से जुड़ा है। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप अब लास्ट सीन में यूजर्स को ‘My contacts except…’ का भी ऑप्शन देने की तैयारी कर रहा है। 

अभी मिलते हैं तीन ऑप्शन
इस फीचर के आने के बाद यूजर यह तय कर सकेंगे कि उनका वॉट्सऐप लास्ट सीन कौन देख सकता है और कौन नहीं। अभी की बात करें तो वॉट्सऐप में यूजर्स को लास्ट सीन कस्टमाइज करने के तीन ऑप्शन- Everyone, My contacts और Nobody ही मिलते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप वॉट्सऐप के My contacts except फीचर का इस्तेमाल करके किसी कॉन्टैक्ट से अपने लास्ट सीन को हाइड करते हैं, तो आप भी उनके लास्ट सीन को नहीं देख पाएंगे।

iOS के लिए डिवेलप किया जा रहा फीचर

रिपोर्ट की मानें तो वॉट्सऐप का यह फीचर अभी iOS के लिए डिवेलप किया जा रहा है। कंपनी इसे ऐंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए रोलआउट करेगी या नहीं, इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता। इस फीचर के रिलीज डेट के बारे में भी कंपनी की तरफ से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

ऐंड्रॉयड और iOS के लिए लॉन्च हुआ चैट माइग्रेशन

कंपनी ने कुछ दिन पहले ऐलान किया था कि वह यूजर्स के लिए iOS से ऐंड्ऱॉयड पर वॉट्सऐप हिस्ट्री ट्रांसफर करने का फीचर रोल आउट कर रही है और इसकी शुरुआत सैमसंग के स्मार्टफोन्स से हो चुकी है। यह फीचर सैमसंग के उन स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट किया गया है, जो ऐंड्रॉयड 10 या इससे ऊपर के ओएस पर काम करते हैं। आने वाले दिनों में कंपनी इस फीचर को सभी ऐंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए रोल आउट करने वाली है।

whatsapp group