Home Breaking News देश में लॉन्च हुआ कमाल का रिक्शा, इसकी खूबियां जानकार चौंक जाएंगे...

देश में लॉन्च हुआ कमाल का रिक्शा, इसकी खूबियां जानकार चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली. हम सभी कभी न कभी रिक्शा की सवारी जरूर करते हैं। मेट्रो या बस से उतरकर गंतव्य तक पहुंचाने में रिक्शा की बड़ी भमिका होती है। हालांकि, कई बार हम पैडल वाले रिक्शा चालक को देकर दुखी भी हो जाते हैं। गर्मी-ठंड में रिक्शा चलाना बहुत ही मुश्किल काम होता है। इसी को देखत हुए ई-मोबिलिटी स्टार्टअप Voltrider ने ई-रिक्शा लॉन्च किया है। आइए जानते हैं कि इस ई-रिक्शा की क्या-क्या खूबियां है और यह लास्ट माइल कनेक्टिविटी में किस तरह मददगार होगा।

ई-रिक्शा रिक की खूबियां

वोल्टन रिक एक तीन सीटों वाला रिक्शा है जिसकी अधिकतम भार वहन क्षमता 250 किग्रा है। इसमें 750 वाट/48 वोल्ट बीएलडीसी मोटर लगा है। इसमें ड्रम ब्रेक के साथ एक डबल स्ट्रोक फ्रंट सस्पेंशन है। RICK को केवल पैडल से या केवल मोटर से या दोनों से एक साथ चलाया जा सकता है। इस ई-रिक्शा की अधिकतम गति 25 किमी/घंटा है। सामने का पहिया 20X 3 इंच का है और पिछला पहिया छोटा है जो 16X 2.35 का है, निचला पिछला भाग वाहन की स्थिरता को और बढ़ाता है। वोल्टन रिक में 36 एएच/48 वोल्ट LiFePo4 बैटरी पैक गला है जो सिंगल चार्ज में 50-60 किमी की रेंज थ्रॉटल मोड यानी बिना पैडल के देता है। दिल्ली में इस ई-रिक्शा की कीमत 79,999 रुपये है।

ईएमआई पर खरीदने की सुविधा

इस ई-रिक्शा को ईएमआई पर खरीदने की सुविधा कंपनी मुहैया करा रही है। इसके लिए कंपनी ने HDFC बैंक और HIACHI के साथ करार किया है ताकि 12 महीने की अवधि के लिए 6,999.00 प्रति माह की न्यूनतम किस्तों पर इसे कोई भी खरीद सके।