सावन में रखते हैं व्रत और आने लगती है कमजोरी? खाएं ये फास्टिंग फूड्स, पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे

Sawan 2024, Food Tips: सावन के महीने में भगवान शिव के भक्त उनके लिए व्रत रखते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को व्रत रखने की वजह से कमजोरी का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी व्रत के दौरान कमजोरी महसूस होती है तो आपको इस तरह के फास्टिंग फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। दरअसल, इन फूड आइटम्स में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके एनर्जी लेवल्स को बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

Random Image

डाइट में शामिल करें ये चीजें

व्रत के दौरान आप अपनी डाइट में बॉइल्ड आलू का सेवन कर सकते हैं। दरअसल आलू को फ्राई करके खाने की वजह से आपके शरीर में सुस्ती पैदा हो सकती है। इसके अलावा आपको अपनी फास्टिंग डाइट में कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, राजगिरा आटा, समई के आटे की रोटी बनाकर खानी चाहिए। पूड़ी, पकौड़े या फिर हलवे का सेवन करने से आपका शरीर थका हुआ महसूस कर सकता है।

कर सकते हैं डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन

एनर्जी लेवल्स को बूस्ट करने के लिए आप सावन के व्रत के दौरान डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी कर सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपकी थकान को दूर करने में कारगर साबित हो सकती है। आप दूध, दही, छाछ और घी का सेवन कर अपनी सुस्ती से छुटकारा पा सकते हैं।

एनर्जी बूस्टिंग फल-सब्जियां

व्रत में फल जरूर खाने चाहिए। फलों में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व आपके एनर्जी लेवल्स को बूस्ट करने में असरदार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में आलू, शकरकंद और कद्दू जैसी सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल, फल और सब्जियों में पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपको दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकती है।

व्रत रखने से आपकी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट किया जा सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सही तरीके से व्रत रखना चाहिए।