आयरन की कमी होगी पूरी जब डाइट में शामिल करेंगे इन सब्जियों के जूस, तेजी से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन लेवल

Health Tips: आयरन हमारे शरीर के लिए ज़रूरी तत्व है और इसकी कमी से कई गंभीर रोग हो सकते हैं। आयरन को हीमोग्लोबिन का एक ज़रूर घटक माना जाता है। शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम लाल रक्त कोशिकाएं (रेड ब्लड सेल्स) करती हैं और इन्हें बनाने आयरन की ज़रूरत होती है। कम आयरन की वजह से मस्तिष्क में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है और सिरदर्द, चक्कर और कमज़ोरी होती है। आयरन की कमी पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान मात्रा में प्रभावित करती है। हालाँकि, यह महिलाओं के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि वे मासिक धर्म के दौरान रक्त की कमी के माध्यम से आयरन खो देती हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 50% भारतीय महिलाओं में आयरन की कमी होती है। आज हम आपको ऐसे ही जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Random Image

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए एनीमिया से पीड़ित लोगों को रोज़ाना 100-200 मिलीग्राम आयरन का सेवन करना चाहिए। यह एक भोजन से मिलने वाले आयरन से कहीं अधिक है। इसलिए, डॉक्टर आमतौर पर एनीमिया के इलाज के लिए आयरन सप्लीमेंट या एलिमेंटल आयरन की सलाह देते हैं। हालाँकि, आप पेय पदार्थों के सेवन से अपने आयरन के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

आयरन बढ़ाने के लिए करें इन जूस का सेवन

आलू बुखारे का जूस: आलूबुखारे का जूस शरीर में आयरन की कमी को पूरी करता है। बता दें एक कप आलूबुखारे के जूस में 2.8 मिलीग्राम आयरन होता है, जो दैनिक आवश्यकता का 17% है। आयरन से भरपूर होने के अलावा, इसका जूस ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, मधुमेह वाले लोगों के लिए प्रून का सेवन स्वस्थ है क्योंकि इससे रक्त शर्करा में वृद्धि नहीं होती है। यह कब्ज जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है।

चुकंदर का जूस: चुकंदर में फोलेट, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, बीटाइन और विटामिन सी जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अतिरिक्त, यह लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन के अवशोषण को बेहतर बनाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि चुकंदर के जूस का नियमित सेवन वास्तव में हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बना सकता है। नतीजतन, यह शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है। एक सौ ग्राम चुकंदर में 0.8 मिलीग्राम आयरन होता है।

पालक का जूस: पालक में आयरन पाया जाता है। हो सकता है कि आपको इसका स्वाद बहुत ज़्यादा पसंद न आए, लेकिन यह बहुत गुणकारी है। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें नारियल, काजू जैसी चीज़ें भी डाली जा सकती हैं।