चाय पीने की लत से लेकर फूड एडिक्शन की लत तक को यूं कर सकते हैं दूर

 फूड एडिक्शन एक आम समस्या है. खासतौर पर शहरों में जहां हर तरह का फूड, पान, गुटखा जैसी चीजें भी उपलब्ध होती हैं. मीठा बहुत ज्यादा खाना, शराब पीना, पान-गुटखा खाना, फ्राइड फूड और चाय-कॉफी अधिक लेना सभी फूड एडिक्शन में आता है. यदि फूड एडिक्शन बहुत कम उम्र में हो जाएं तो धीरे-धीरे ये बहुत बढ़ जाता है. लेकिन इस एडिक्शन से आसानी से बाहार निकला जा सकता है.

फूड एडिक्शन के दौरान एक नर्वस सिस्टम वायरिंग होती हैं और जिस चीज को हम बार-बार लेते हैं तो वो हमारे माइंड में बैठ जाती हैं. सबसे पहले तो हमें इस बात से अवेयर होना है कि हमारा एक फूड पैटर्न बन गया हैं. यदि आपको नहीं पता आप कौन सी चीजों के लिए आप अधिक एडिक्टिव हैं तो रोजाना एक डायरी मेंटेन करें. जिसमें लिखें कि आज आपने दिनभर में क्या खाया. इससे आपको पता चलेगा आप किन चीजों को अधिक खाने के आदी हैं.

जैसे लोगों को चाय की एडिक्शन बहुत होती है. लोग कई बार तो दिन में 10-10 बार चाय पी जाते हैं. यदि आपको भी चाय पीने की लत हैं तो आप कम से कम तीन बार ग्रीन टी पीएं या फिर अपनी चाय में दालचीनी मिलाकर पीएं. इससे आपकी चाय की लत खुद-ब-खुद छूटने लगेगी.

आप अगर चाय या कोई चीज एक निश्चित समय पर पीते हैं तो उस समय कोई ऐसा इंटरेस्टिंग काम शुरू कर दीजिए जिससे आप अपनी पसंदीदा चीज खाना भलू जाएं. जैसे आप 4 बजे चाय पीते हैं तो उस समय कोई दिलचस्प काम करना शुरू कर दें जिससे चाय की तरफ आपका ध्यान ही ना जाए.

एक बात का खास ध्यान रखें, फूड एडिक्श्न की लत छोड़ने के लिए अचानक ही सबकुछ खाना ना छोड़े यदि आप ऐसा करेंगे तो आपकी बॉडी रिएक्ट कर सकती हैं और आपकी तबियत बिगड़ सकती है.

कई बार फूड एडिक्शन तनाव के कारण भी होता है. ऐसे में तनाव से दूर रहें और खुद को फिट रखें.