गर्मियों में बढ़ जाती है कब्ज की समस्या, आराम पाने के लिए इन आयुर्वेदिक औषधियों का करें इस्तेमाल

Health Tips: गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज कल हर वर्ग के लोग कब्ज और गैस की समस्या से परेशान है।कब्ज की वजह से मल त्यागने में परेशानी होती है।पेट में दर्द, गैस, पेट में जलन महसूस होती है। गर्मियों में ये परेशानी अक्सर ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि गर्मियों में हम अक्सर डिहाइड्रेट हो जाते हैं। वहीं जब हम शारीरिक जरूरत से कम पानी पीते हैं तो कब्ज और गैस जैसी डाइजेस्टिव प्रॉब्लम होती है। अगर गर्मी आते ही आप की भी कब्ज और गैस की समस्या बढ़ गई है तो आराम पाने के लिए आप इन आयुर्वेदिक औषधियों का करें इस्तेमाल:

Random Image

त्रिफला का नियमित सेवन: जिन्हें कब्ज की समस्या रहती है, वे नियमित रूप से त्रिफला चूर्ण का सेवन कर अपना पेट साफ कर सकते हैं और इससे आपको फिटनेस सही रखने में भी मदद मिलेगी। आप रात को सोने से पहले 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ सेवन कर लें। यदि समस्या अधिक है तो आप दो चम्मच इसबगोल और 5 ग्राम त्रिफला को एक साथ भी ले सकते हैं।

एलोवेरा का जूस: कब्ज का इलाज करने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस में विटामिन सी, विटामि ए और विटामिन ई पाया जाता है। इस जूस में कैल्शियम,मैग्नीशियम और फाइबर भी मौजूद होता है। ये सभी विटामिन्स और मिनरल्स पाचन को दुरुस्त करते हैं और कब्ज दूर होता हैं।

लौकी का जूस: बता दें, लौकी की सब्जी और उसका जूस पीने से पुरानी से पुरानी कब्ज दूर होती है। 50 मिली लौकी का जूस पीने से पेटदर्द, पेट में अल्सर और कब्ज से राहत मिलती है। पानी और फाइबर से भरपूर लौकी आपके पाचन तंत्र को साफ करती है और मल त्याग को आसान बनाती है

अंजीर भिगोकर खाएं: अंजीर को पानी में भिगोकर खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप रात में 2-3 अंजीर को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। अंजीर में फाइबर होता है, जो मल को सॉफ्ट बनाता है और कब्ज को दूर करता है।

वोटर लिस्ट में बड़ा खेल: मृतकों को बना दिया वोटर, जिंदा लोगों के नाम गायब; उठे सवाल

17 साल के इतिहास में मुंबई इंडियंस का पहली बार हुआ ऐसा हाल, पांड्या के नाम जुड़ा एक और शर्मनाक रिकॉर्ड

चारधाम की यात्रा शुरू, बद्रीनाथ धाम के खुले कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर, यात्रा से पहले कराएं रजिस्ट्रेशन

SBI की दमदार स्कीम…मिल रहा हैं तगड़ा ब्याज दर, 10 हजार रुपए लगाकर पाइए 7 लाख रुपए तक का रिटर्न, जानिए डिटेल्

ऐसे बनाएंगे लहसुन का अचार तो लोग भूल जाएंगे आम के अचार का स्वाद, फटाफट नोट कर लें रेसिपी