Home लाइफस्टाइल Health & Fitness सेहतनामा: ठंड में पिएं अजवाइन का पानी, अच्छे से खाने-पीने का ले...

सेहतनामा: ठंड में पिएं अजवाइन का पानी, अच्छे से खाने-पीने का ले पाएंगे मजा

Health Tips: ठंड में खाने पीने की बहुत सारी चीजें मिलती हैं, पर हम हर चीज को खा ले और खाने के बाद आसानी से पचा ले ये संभव नही हो पाता. इसलिए ठंड में आप खाने पीने का भरपूर मजा ले सके. उसके लिए आपको एक स्वास्थ्य से जुड़ी एक घरेलू टिप्स बताने जा रहे है. जिसके इस्तेमाल से आप भरपूर खाने का आनंद उठा सकते हैं और पचा भी सकते हैं.

ठंड के मौसम में पिएं अजवाइन का पानी

अजवाइन की तासीर बेहद ही गर्म होती है. ऐसे में ठंड के दिनों में इसका इस्तेमाल ज्यादा कारगर होता हैं. गर्मियों में आप इसका सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं. अधिक मात्रा में सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता हैं.

खाना पचाने में असरकारक

विशेषज्ञ ये मानते हैं कि अजवाइनपाचन को बेहतर बनाता हैं. एक शोध के अनुसार, अजवाइन में गैस्ट्रिक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, अजवाइन का पानी पाचन से संबंधित संक्रमण से बचाव में भी सहायक होते है.

पेट की चर्बी कम करने में सहायक हैं अजवाइन

वजन कम करने के लिए आप 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात के लिए भिगो दें. अब सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी को पीए. लगातार 20 दिन तक ऐसा करने से पेट की चर्बी को भी ये धीरे धीरे काटना शुरू कर देता हैं.

अजवाइन का पानी पीने के फायदे (Benefits of Ajwain Water in Hindi)

पाचन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए अजवाइन के पानी का उपयोग इन समस्या में उपयोग किया जा सकता है.

एसिडिटी की समस्या में.
दांत दर्द के लिए.
वजन कम करे.
अस्थमा की समस्या में.
कब्ज की समस्या में.
सर्दी और फ्लू में.
त्वचा के लिए.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, फटाफट न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

error: Content is protected !!