आयरन की कमी होने पर घेर सकती हैं गंभीर बीमारियां, दूर करने के लिए पिएं ये जूस



हेल्थ डेस्क. अच्छी लाइफ के लिए हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। हमें अच्छी लाइफ तभी मिल सकती है जब हमारा शरीर हेल्दी होगा। वहीं अगर पोषक तत्वों की कमी होने से हमारा शरीर कमजोर होने लगता है जिसकी वजह से कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है। ऐसे में शरीर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। इसलिए शरीर को कई तरह की पोषक तत्व की जरूरत होती है जिसे शरीर के सभी अंग बेहतर तरीके से काम कर सकें। वही आयरन एक ऐसा तत्व है जिसकी शरीर को बहुत अधिक जरूरत होती है इसकी कमी से कई गंभीर रोग हो सकते हैं। आयरन हमारे शरीर में अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है और यह हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करता है। आयरन की कमी से थकान महसूस होने लगती है, सांस लेने में तकलीफ होने लगती है कई बार तो जल्दी-जल्दी पसीना भी आने लगता है। इसलिए आयरन की कमी को दूर करना बहुत जरूरी है। ऐसे में हमें आपको बताएंगे कि आयरन की कमी दूर करने के लिए आपको किस तरह के जूस का सेवन करना चाहिए?

पालक शेक

पालक शेक पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में आयरन की आपूर्ति को पूरा करने में मदद करत सकता है। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें नारियल, काजू और अनानास भी डाल सकते हैं आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं।

मटर प्रोटीन शेक

मटर प्रोटीन शेक से आप अपने शरीर में हो रही आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं, बाकी सभी की तुलना में इसमें आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है, लेकिन ध्यान रहे कि इसमें आपको चीनी का इस्तेमाल नहीं करना है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से आप आयरन की कमी को भी पूरा कर सकते हैं। आयरन के अतिरिक्त चुकंदर बॉडी में पोटेशियम, फोलेट और विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। ऐसे में आयरन की कमी दूर करने के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। फटाफट न्यूज डॉट कॉम इसकी पुष्टि नहीं करता है।)