Breast Growth Tips: शादी के बाद स्तन बड़े क्यों हो जाते हैं?…क्यों चौड़ी हो जाती हैं कमर? जानिए 4 वजह.!

Breast Growth Tips: छोटा ब्रेस्ट को बड़ा कैसे करें? युवतियां अपने स्तन को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। उन्हें न तो ज्यादा बड़े और न ही ज्यादा छोटे स्तन पसंद आते हैं। बल्कि, लड़कियां अट्रैक्टिव स्तन को ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं, जिनके स्तन छोटे होते हैं, वे बढ़ाने के लिए कई तरह के पेतरा अपनाते हैं। लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी हैं। जिनका मानना हैं कि, शादी के बाद स्तन बढ़ने लगते हैं। अब जानने वाली बात ये हैं कि, क्या सच में शादी के बाद लड़कियों के स्तन बढ़ने लगते हैं? आइए जानते हैं कि, इस तथ्य में कितनी सच्चाई है?

इसे भी पढ़िए -चांदी की चमक के आगे फीका पड़ा सोना, आज भाव इतने रुपये बढ़ा, जानिए सोना-चांदी के ताजा रेट

छोटा ब्रेस्ट को बड़ा कैसे करें? शादी के बाद युवतियों के स्तन में बदलाव होते हैं। लेकिन, इसके कई कारण हैं। वहीं, शादी होने से लड़कियों के स्तन बढ़ते हैं ऐसा कहना बिल्कुल गलत होगा। स्तन में बदलाव होने का एक बड़ा कारण उनकी प्रेग्नेंसी भी हैं। दरअसल, प्रेग्नेंसी के चलते युवतियों के शरीर में हार्मोनल बदलाव आने लगते हैं। जिसके उनके स्तन के साइज में बदलाव आने लगता हैं।

इसे भी पढ़िए -52.3 डिग्री तक पहुंचा तापमान, भारत में सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा यह इलाका

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स होते हैं। इस समय लड़कियों के अंडोत्सर्ग के बाद शरीर में प्रोजेस्टेरॉन और एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर लगातार बढ़ता जाता हैं। यह एक बड़ा कारण होता हैं कि, महिलाओं के स्तन बढ़ने लगते हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि, लड़कियों के वजन के साथ ही उनके स्तन में भी बदलाव आने लगते हैं। जैसे-जैसे युवतियों के शरीर में फैट बढ़ता है, स्तन का साइज भी बढ़ने लगता है। लेकिन फैट बढ़ने का शादी से कोई कनेक्शन नहीं है। हालांकि, यह हर बार जरूरी नहीं होता कि जब जब मोटापा बढ़ रहा है तो तब आपके स्तन भी बढ़ेंगे। कई बार ऐसा देखा गया है कि मोटापा तो बढ़ जाता है लेकिन स्तन उतने बड़े नहीं होते।

इसे भी पढ़िए -तपती धूप और हीट वेव से अपने बच्चो को कैसे बचाएं… गर्मी में क्या खिलाएं.. जाने शिशु रोग विशेषज्ञ की जरूरी सलाह…

जब लड़कियां पूरी तरह विकसित हो जाती हैं तो उनके स्तन का आकार ज्यादातर तभी बढ़ता है जब वह गर्भावस्था में होती हैं। यह एक ऐसा समय होता है जब महिलाओं के स्तन सबसे ज्यादा बढ़ते हैं। इसका कारण यह है कि इस समय महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिलाने के लिए तैयार हो रही होती हैं। इस समय लड़कियों में सबसे ज्यादा हार्मोनल बदलाव आते हैं। गर्भावस्था के दौरान लड़कियों के स्तन कोमल हो जाते हैं और साथ ही इस दौरान उनके स्तनों में वृद्धि जरूर होती है। साथ ही इस दौरान निपल्स के आसपास के क्षेत्र का रंग डार्क यानी गहरा होने लगता है। महिलाओं के स्तनों में तब भी वृद्धि होती है जब वह स्तनपान कराती हैं। हालांकि, इस दौरान स्तन का आकर बदलता है क्योंकि पहले वह दूध से भरे होते हैं और बाद में वह जब खाली हो जाते हैं तो उसके थोड़ा बहुत फर्क देखने को जरूर मिलता है।

इसे भी पढ़िए -अम्बिकापुर में भीषण गर्मी के बीच पानी के लिए मचा हाहाकार, करोड़ों रुपए खर्च के बावजूद नहीं मिल रहा साफ पानी, निगम कार्यालय में जमकर नारेबाजी

शरीरिक बनावट में बदलाव होने के ये हैं कारण

1. सबसे पहला कारण होता है इसमें लाइफस्टाइल में बदलाव, एक महिला शादी के बाद में अपना लाइफस्टाइल बदल देती है जिसमे वो अपनी मर्जी की डाइट के हिसाब से कम चल पाती है, जिसका परिणाम वजन में बेलेंस बिगड़ना सामने आता है।

2. सेन फ्रांसिस्को में हुई एक रिसर्च बताती है कि सम्बन्ध बनाने से भी आपकी मांसपेशियां काफी सक्रीय होती है जिससे आपके शरीर के निचले हिस्से में फैलाव आता है, इस कारण से भी ऐसा होता है।

3. एक कारण हार्मोनल बदलाव भी है। शादी के बाद में कई महिलाओ के होरमोंस में बदलाव आते है, वो फेरोमोंस को भी जीवन में लेती है जिससे शारीरिक बदलाव होने स्वाभाविक है।

4. एक चीज बच्चे को जन्म देना भी है। आम तौर पर बच्चे को जन्म देने से ठीक पहले या फिर उसके बाद भी शरीर प्राकृतिक रूप से पाने आपको फैलाता है और ख़ास तौर पर इससे कमर और इससे थोडा नीचे वाला हिस्सा प्रभावित होता है जिससे महिलाओं की कमर चौड़ी हो जाती है।