Benefits of eating garlic: सुबह खाली कच्चा लहसुन खाने से सेहत को मिलेंगे कई ज़बरदस्त फायदे, जाने एक दिन में कितना और कैसे खाएं?

Benefits of eating garlic: लहसुन सिर्फ़ वह मसाला नहीं है जो खाने में स्वाद को बढ़ाता है। इसके सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं। अगर आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। कच्चा लहसुन कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप को कम करने से लेकर पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बेहद फायदेमंद है। कच्चे लहसुन में एलिसिन नामक एंजाइम होता है जिसमें एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। लहसुन की एक कली में 4 कैलोरी और 1 ग्राम से कम लहसुन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट और फैट पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ए और बी, के साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम पाया जाता है। तो चलिए जानते हैं सुबह के समय कच्चा लहसुन खाने से क्या फायदा होता है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए?

Random Image

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

लहसुन का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद एलिसिन की प्रचुर मात्रा सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है।सुबह लहसुन का सेवन करने से आप अपनी इम्यूनिटी को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाते हैं जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

दिल के लिए फायदेमंद

लहसुन का नियमित सेवन दिल की सेहत के लिए लाभकारी है। लहसुन रक्तचाप और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।  लहसुन में मौजूद सल्फर कम्पाउंड ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करते हैं और हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं।

पाचन तंत्र करे बेहतर

सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। लहसुन के शक्तिशाली गुण पाचन संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं में मदद करते हैं। लहसुन में प्रीबायोटिक गुण होते हैं जो आंत के बैक्टीरिया का प्रोडक्शन करते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर करते हैं।

बॉडी करे डिटॉक्स

लहसुन एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन लीवर के कार्य को बढ़ाता है, जिससे यह हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है।

शुगर में फायदेमंद

लहसुन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह प्रीडायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है।

कैसे करें लहसुन का सेवन

बाबा रामदेव के अनुसार रात को सोने से पहले 2 से 3 लहुसन को पानी में भिगो दें। सुबह एक चम्मच देसी घी में इसे अच्छी तरह भून लें और फिर खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर को कई फायदे होंगे।

इस राज्य को मिले 23,181 करोड़ रुपये के निवेश प्रपोजल, पैदा होंगी 27,375 नौकरियां, जानिए डिटेल

न ढकने के लिए कफन होगा और न दफनाने के लिए दो गज जमीन’, सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा बयान

Big Breaking: जिला स्काउट गाइड आयुक्त की रेलवे ट्रैक पर मिली लाश, पूर्व नेता प्रतिपक्ष चंदेल के हैं छोटे भाई..!