आम के शौकीन हो जाएं सावधान! ज्यादा आम खाने से सेहत को झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: मैंगो लवर्स अक्सर आम का सीजन आते ही एक्साइटमेंट में ज्यादा आम खाने लगते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्यादा आम का सेवन करने से आपकी हेल्थ बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। अगर आप आम को लिमिट में रहकर खाएंगे तो आपकी सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ेंगे लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा आम कंज्यूम करेंगे तो आपकी सेहत पर नेगेटिव असर पड़ने लगेगा। आइए जानते हैं कि ज्यादा आम खाने की वजह से आपको किस तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है।

बढ़ सकता है वजन

अगर आप हर रोज हद से ज्यादा आम का सेवन करते हैं, तो आप मोटापे का शिकार बन सकते हैं। आप सभी जानते हैं कि मोटापा कितनी सारी गंभीर और जानलेवा बीमारियों को आमंत्रित करने का काम करता है। इसलिए अगर आप मोटापे और मोटापे की वजह से होने वाली खतरनाक बीमारियों का शिकार बनने से बचना चाहते हैं तो लिमिट में रहकर ही आम का सेवन कीजिए।

पेट से जुड़ी समस्याएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा आम खाने की वजह से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, आम में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो ब्लोटिंग, गैस, एंठन और दस्त का कारण बन सकती है। पेट से जुड़ी इन समस्याओं से दूर रहने के लिए ज्यादा आम खाने से परहेज कीजिए वरना आपकी सेहत को लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

एक दिन में कितने आम खा सकते हैं?

खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए और इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आप एक दिन में 350 ग्राम आम का सेवन कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप दो छोटे कप आम खा सकते हैं। एक दिन में इससे ज्यादा आम खाना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Random Image