Zomato ने दिवाली से पहले दिया बड़ा झटका, ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना हुआ महंगा

Online Food Delivery Company: Zomato ने दिवाली से पहले बड़ा झटका दे दिया है। ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप ने एक बार फिर से अपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी है। पिछले एक साल में गुरुग्राम बेस्ड फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने प्लेटफॉर्म फीस में कई बार इजाफा किया है। इससे पहले साल की शुरुआत में भी कंपनी ने अपना प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाया था। हालांकि, कंपनी ने साफ किया है कि फेस्टिव सीजन में भारी डिमांड को देखते हुए प्लेटफॉर्म फीस में इजाफा किया गया है।

10 रुपये हुआ प्लेटफॉर्म फीस

दिवाली के मौके पर फूड डिलीवरी ऐप से भारी मात्रा में ऑनलाइन ऑर्डर किए जाने की संभावना है, जिसे देखते हुए कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस को 60 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। जनवरी में जोमैटो ने प्लेटफॉर्म फीस 4 रुपये कर दी थी। इसके बाद कुछ महीने पहले भी कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस में 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करते हुए इसे 6 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया था। अब दिवाली से पहले Zomato ने प्रति ऑर्डर प्लेटफॉर्म फीस को बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया है यानी अब यूजर को हर ऑर्डर पर 10 रुपये प्लेटफॉर्म फीस देना होगा।

महज 1 साल में कई बार बढ़ी फीस

Zomato ने प्लेटफॉर्म फीस को बढ़ाने के फैसले पर सफाई देते हुए कहा कि ऑपरेशनल कॉस्ट और मेंटेनेंस को देखते हुए ग्राहकों से प्लेटफॉर्म फीस चार्ज किया जाता है। पहले कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस 1 रुपये की थी, जिसे बाद में 2 रुपये और फिर 3 रुपये कर दिया गया। इस साल की शुरुआत में प्लेटफॉर्म फीस 3 रुपये से 4 रुपये और बाद में 4 रुपये से 6 रुपये कर दिया गया। फेस्टिव सीजन में प्लेटफॉर्म फीस को 10 रुपये कर दिया गया है।

ऐप के नोटिफिकेशन के मुताबिक, फेस्टिव सीजन के दौरान सर्विस को बेहतर तरीके से जारी रखने के लिए प्लेटफॉर्म फीस चार्ज किया जाता है। कंपनी ने 2023 यानी पिछले साल सबसे पहले प्लेटफॉर्म फीस चार्ज करना शुरू किया था। जोमैटो के अलावा प्रतिद्वंदी ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy ने भी पिछले साल से प्लेटफॉर्म फीस लेना शुरू कर दिया है। स्विगी फिलहाल यूजर्स से प्रति ऑर्डर 6.50 रुपये का प्लेटफॉर्म फीस चार्ज कर रहा है। यूजर्स को हर ऑर्डर पर फूड की कीमत के अलावा, जीएसटी, रेस्टोरेंट चार्ज और डिलीवरी फीस के साथ-साथ अब प्लेटफॉर्म फीस भी देना पड़ता है, जिसकी वजह से ऑनलाइन खाना मंगाना अब काफी महंगा हो गया है।