क्या रद्द होगी NEET परीक्षा? गड़बड़ी से जुड़ी तीन याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

नई दिल्ली. NEET परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज 3 याचिकाओं पर सुनवाई होगी। याचिका में सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच कमेटी बनाने, परीक्षा रद्द करने और काउंसलिंग पर रोक लगाने की मांग की गई है। वहीं दिल्ली के जंतर-मंतर पर आज छात्र प्रदर्शन करेंगे।

NEET परीक्षा फिर से कराने की मांग

सुप्रीम कोर्ट आज उन याचिकाओं पर सुनवाई करेगा, जिनमें 4 जून को मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए  NEET रिजल्ट घोषित होने के बाद पेपर लीक के आरोपों के बीच NEET-यूजी परीक्षा फिर से कराने की मांग की गई है। तीन याचिकाओं में से एक एडटेक फर्म ‘फिजिक्स वाला’ के मुख्य कार्यकारी द्वारा भी दायर की गई है।

आज एनटीए कोर्ट में जवाब दाखिल करेगी

सोमवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए से इस मामले में जवाब मांगा था। आज एनटीए कोर्ट में जवाब दाखिल करने के साथ ही देशभर में दायर याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग करेगा। इधर एनटीए ने एक्शन लेते हुए NEET एग्जाम में खामियों को लेकर आई शिकायतों पर 23 छात्रों को बैन किया है।

24 लाख छात्र परीक्षा में हुए थे शामिल

एडटेक फर्म के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अलख पांडे ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 1,500 से अधिक उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के कथित मामले के खिलाफ शीर्ष अदालत का रुख किया है। सुप्रीम कोर्ट ने दो अलग-अलग दायर की गई याचिकाओं को भी सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। अलख पांडे ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि वह NEET (UG) 2024 की परीक्षा प्रक्रिया और परिणामों की जांच करने के लिए अपनी देखरेख में एक विशेषज्ञ पैनल गठित करे। NTA ने 5 मई को 4,750 केंद्रों पर NEET की परीक्षा आयोजित की थी और इसमें लगभग 24 लाख छात्र शामिल हुए थे।