जब पारा छू रहा हो 50 डिग्री का आंकड़ा तो “हीट वेव” से बचने के पांच कारगर उपाय, जरूर अपनाएं

Effective measures to avoid hit wave: देशभर में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। कई राज्यों में तीन दिनों तक गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ऑरेंज अलर्ट है। बात करें सरगुजा संभाग की तो यहां के जिलों में 44 डिग्री तक तापमान पहुंच रहा है। गर्म हवाओं के थपेड़े पड़ रहे है, वहीं दोपहर में बिना सुरक्षा के घर से बाहर निकलना मतलब आग के गोले का सामना करने जैसा है।

इस भीषण गर्मी में लोगों का स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है। आमजन किसी कामकाज से घर से बाहर निकल रहे है। और लू का शिकार हो रहे है। इस भीषण गर्मी में शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए भरपूर पानी तो पीना जरूरी है। इसके साथ ही कई और अन्य उपाय है जिनसे आप “हिट वेव” से होने वाले नुकसान से बच सकते है। गौरतलब है कि आज नौतपा का तीसरा दिन है। इन समय में गर्मी अपने चरम पर होती है। इस समय अपने स्वास्थ्य को देखने हुए गर्मी में ज्यादा सफर नहीं करना चाहिए।

यहाँ पांच तरीके हैं, जिनसे आप हीट वेव से बच सकते हैं:

1. ठंडा रखें और वेंटिलेशन का ख्याल रखें: अपने घर को ठंडा रखें और वेंटिलेशन की देखभाल करें।

2. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है।

3. छाता या टोपी का इस्तेमाल करें: बाहर जाने के समय छाता या टोपी पहनें ताकि धूप से बच सकें।

4. चेहरा, सिर, और गर्दन को कवर करें: बाहर जाते समय अपने चेहरे, सिर, और गर्दन को कपड़े से ढककर रखें।

5. फुल बाजू वाली शर्ट पहनेंः फुल बाजू वाली शर्ट पहनने से आपके बाजू भी सुरक्षित रहेंगे।

हीट स्ट्रोक एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है। जो तब होती है जब लंबे समय तक उच्च तापमान या गर्म और आर्द्र परिस्थितियों में शारीरिक परिश्रम के कारण शरीर का मुख्य तापमान सामान्य स्तर (आमतौर पर 104°F या 40°C से ऊपर) से ऊपर बढ़ जाता है। यह गर्मी से संबंधित बीमारी का एक गंभीर रूप है और मस्तिष्क, हृदय, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि किसी को हीट स्ट्रोक हो जाए, तो निम्नलिखित कदम उचित हो सकते हैं:

1. इमरजेंसी मेडिकल की मदद के लिए कॉल करें: बेहोशी की हालत में जरा भी देर ना करें और किसी भी पास के हॉस्पिटल में ले जाएं, ताकि आईवी फ्लूड्स दिया जा सके।

2. शरीर को आइस पैक से ठंडा करें: शरीर को आइस पैक से ठंडा करने की कोशिश करें।

3. शरीर पर स्पंज या स्प्रे करें: गीले कपड़े से शरीर को पोंछते रहें या उसे ठंडी हवा देने की कोशिश करें।

याद रखें कि हीट स्ट्रोक का तुरंत इलाज न होने पर यह जानलेवा भी हो सकता है, इसलिए अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें –

भुने, भिगोये या उबले हुए… जानें किस चने का सेवन आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद?

देश का वो प्रधानमंत्री, जिससे पुलिस ने मांगी 35 रुपए की रिश्वत, फिर पूरा थाना हो गया सस्पेंड

Everest Day: आखिर क्यों मनाया जाता है एवरेस्ट डे, कौन थे तेन्जिंग नॉरगे जिनसे है इस दिन का खास नाता?

Today’s Horoscope: मेष राशि वालों का कार्यक्षेत्र में रहेगा शानदार प्रदर्शन, इन राशि वालों को मिलेंगे रोजगार के नए अवसर, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..!

CG Sarkari Naukri: छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खुशखबरी, जल्द एक लाख से अधिक सरकारी नौकरी की प्रक्रिया होगी शुरू, मंत्री अग्रवाल ने किया बड़ा ऐलान