Weather Update : जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज, आज से 48 घंटे इन राज्यों में भारी बारिश, आगे बढ़ा मानसून, 12 राज्यों में आंधी-मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Weather Update, IMD Alert, Rain Alert, Monsoon Alert : मध्य प्रदेश में प्री-मॉनसून की एंट्री हो गई है। कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

IMD Weather, Weather Update, Weather Alert, Monsoon Update, Mausam Update

Weather Update, IMD Alert, Rain Alert, Monsoon Alert : भारत में गर्मी और लू का प्रभाव अब भी बढ़ता जा रहा है। विभिन्न राज्यों में तापमान का उछाल देखने को मिल रहा है जो की लोगों को काफी परेशान कर रहा है। यहाँ हम भारत के कुछ प्रमुख राज्यों की मौसम स्थिति पर एक नजर डालेंगे।

Weather Update : तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक

राजधानी दिल्ली में तापमान का उछाल तेज हो रहा है। यहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और लू की चपेट में लोगों को बेहाली हो रही है। मौसम विभाग ने 13 जून तक लू का अलर्ट जारी किया है, और गर्म हवाओं की संभावना है। लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए और अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

Weather Update : पटना सहित 36 जिलों में गर्म हवाओं

बिहार में भी गर्मी और लू का प्रभाव जारी है। पटना सहित 36 जिलों में गर्म हवाओं का जोर बढ़ रहा है। तापमान में तेजी से बढ़ोतरी की संभावना है। राजस्थान से आ रही गर्म हवा भी लोगों को परेशान कर रही है। कई जिलों में लू की चेतावनी जारी है।

दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में भी लू और गर्मी का प्रकोप जारी है। आने वाले चार पांच दिनों तक लू की व्यापक चेतावनी जारी रहेगी। यहां भी तापमान 41 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। पिछले 24 घंटों में संगम नगरी प्रयागराज में दिन का तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Weather Update : प्रदेश में प्री-मॉनसून की एंट्री

मध्य प्रदेश में प्री-मॉनसून की एंट्री हो गई है। कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। रीवा में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आगामी कुछ दिनों में बिजली और बारिश की संभावना है।

इस तरह, देशभर में गर्मी और लू का प्रभाव जारी है, जिससे लोगों को सताहट में डाल रहा है। लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इस मौसम की जांच और तैयारी में रहना चाहिए।