Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, तीन दिन के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट, जानिए मौसम का हाल

IMD Weather Update, Aaj Ka Mausam, Today’s Weather, Summer Red Alert, Weather Update, Mausam Ki Jaankari, Storm Cyclon

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में झुलसा देने वाली गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। दिन-व-दिन तापमान बढ़ने की वजह से राज्यों में गर्म हवाएं तेजी से चल रही हैं। देश के कई हिस्से में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के फलौदी में तापमान 49 डिग्री के पार पहुंच गया। फलौदी में सोमवार को तापमान 49.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं।

Random Image

मौसम विभाग के चीफ मृत्युंजय महापात्र ने सोमवार को बताया कि उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों को 31 मई तक हीट वेव से राहत के आसार नहीं हैं, जबकि दिल्ली में मौसम के बदलने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में बादलों के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है, लेकिन तापमान में फिलहाल गिरावट का कोई अनुमान नहीं है। 

मौसम विभाग के चीफ ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और अरब सागर से नमी के कारण उत्तर पश्चिम और मध्य क्षेत्रों में गरज के बाद हल्की बारिश संभव है। इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में भी बारिश के आसार बन रहे हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। फिलहाल उत्तराखंड के कुछ जिलों को छोड़कर ज्यादातर जगहों पर दिन में भीषण गर्मी पड़ रही है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तापमान 40 डिग्री के आस-पास और रात में 26 डिग्री के आस-पास बना हुआ है।

पूरे प्रदेश में अभी हीटवेव चल रही है। राजस्थान का फलोदी 49.4 डिग्री के साथ पूरे देश का सबसे गर्म स्थान रहा। वहीं, बाड़मेर, जैसलमेर, पिलानी, श्रीगंगानगर, कोटा, बीकानेर, धौलपुर और चूरू में अधिकतम तापमान 48 डिग्री के पार दर्ज किया गया। प्रदेश में आज तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना जताई गई है।

वहीं, चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ की वजह से पश्चिम बंगाल में भीषण तबाही देखने को मिली है। बंगाल के तटीय इलाकों में ‘रेमल’ तूफान की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 29 हजार से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा 1700 बिजली के खंभों को भी नुकसान पहुंचा है। अभी भी करीब 2 लाख लोगों को राहत सेंटर्स में रखा गया है।

इसे भी पढ़ें –

Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, तीन दिन के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट, जानिए मौसम का हाल

Horoscope: पढ़िए आज का राशिफल, इन राशिफल वाले होंगे मालामाल… इन्हें रखना होगा ध्यान…!

Hot Bhabhi Ka Video Viral: हॉट भाभी ने की बोल्डनेस की सारी हदें पार, कैमरे के सामने ही बदले कपड़े, VIDEO VIRAL

Ambikapur: स्वास्थ्य कर्मचारियों को 3 माह से नही मिला सैलरी, उधार लेने व जेवरात बेचने को हैं मजबूर, अब करेंगे अनिश्चित कालीन हड़ताल

Gold Silver Price Update: रिकॉर्ड तोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा सोने-चांदी का भाव, जानिए आज 10 ग्राम Gold और 1Kg Silver का ताज़ा भाव