Weather Update : मौसम में अब होगा बदलाव, इन राज्यों में भारी बारिश, आंधी की चेतावनी, 16 जून तक इन क्षेत्रों में हीटवेव

IMD Weather Update, Weather Update, IMD Alert, Monsoon Update : मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, और आंध्र प्रदेश में कुछ हिस्सों में मानसून की शुरुआत हो रही है।

Monsoon 2024, Monsoon Update, Weather Update, El-Nino

IMD Weather Update, Weather Update, IMD Alert, Monsoon Update : उत्तर भारत में जारी रह रही है भीषण गर्मी की चपेट, और मौसम विभाग ने जारी किया है अगले कुछ दिनों तक इस गर्मी के मौसम का अलर्ट। विशेष रूप से, उत्तर भारत के राज्यों में, जैसे कि यूपी, बिहार, झारखंड, और पश्चिम बंगाल, में आंधी से भरी गर्मी के मौसम की उम्मीद है। लू के आते ही यहाँ गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। तापमान के आसपास बने रहेंगे 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के।

Weather Update : हरियाणा, और पंजाब में भी लू के अलर्ट

इसी तरह, दिल्ली, हरियाणा, और पंजाब में भी लू के अलर्ट की घोषणा की गई है। अन्य राज्यों में भी, जैसे कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और राजस्थान, में भी कुछ स्थानों पर गर्म हवाओं की उम्मीद है। पिछले कुछ दिनों से ही यहाँ का तापमान बहुत ही अधिक रहा है। उधर, पश्चिम बंगाल में बारिश से जलावट के मामले आ रहे हैं।

Weather Update :गर्मी का असर बहुत ही अधिक

दिल्लीवालों के लिए भी स्थिति बहुत खराब है, जैसा कि यहाँ भी गर्मी का असर बहुत ही अधिक महसूस हो रहा है। गर्मी के तापमान के साथ-साथ, यहाँ गर्मी का आधार 5 डिग्री सेल्सियस के अनुसार है। इसके बावजूद, मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, और आंध्र प्रदेश में कुछ हिस्सों में मानसून की शुरुआत हो रही है।

Weather Update : पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना

इसी बीच, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है, कुछ इलाकों में तो यहाँ बारिश के साथ गर्जन की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, इस बारिश के असर से सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, और नागालैंड में बहुत अच्छी बारिश की उम्मीद है।

इस तरह, मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में भारत के विभिन्न हिस्सों में गर्मी और बारिश की चपेट में रहने की संभावना है। लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है, और उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी गई है।