Weather Update: पांच दिनों तक कहर बरपाएगी बारिश, यहां हालत सबसे ज्‍यादा खराब, पश्चिमी विक्षोभ लाएगा तबाही; जानिए- मौसम का ताजा अपडेट

IMD Weather Update: भीषण गर्मी के बाद मौसम अब एक बार फिर से करवट बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी से लेकर अरब सागर तक मौसम का तेवर बदलने लगा है। दक्षिण-मानसून लगातार मजबूत हो रहा है। इस वजह से तटवर्ती इलाकों में लगातार जोरदार बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम में बदलाव को देखते हुए कुछ प्रदेशों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो केरल, महाराष्‍ट्र और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है। दूसरी तरफ, भीषण गर्मी का सामना कर रहे राजस्‍थान में भी राहत की बारिश होने की संभावना है। IMD के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के सक्रिय होने से राजस्‍थान के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।

Random Image

मौसम विभाग ने महाराष्‍ट्र और कर्नाटक के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि महाराष्‍ट्र और उत्‍तरी कर्नाटक के कुछ हिस्‍सों के साथ ही तटवर्ती इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। य‍ह सिलसिला आने वाले 5 दिनों तक जारी रहने की उम्‍मीद है। वहीं, उत्‍तर-पश्‍चिम भारत में भी मौसम का मिजाज बदल चुका है। आईएमडी ने बताया कि पश्चिम-उत्‍तर भारत में आने वाले दो दिनों तक गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए स्‍थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है। लगातार पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश होने के पूर्वानुमान के बाद आमलोग भी दैनिक उपयोग की वस्‍तुएं रखने लगे हैं, ताकि किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

केरल में बरपेगा कहर

IMD ने केरल को लेकर खासतौर पर मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। IMD की मानें तो प्रदेश के तीन जिलों में शुक्रवार को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में मलप्‍पुरम, वायनाड और कोझीकोड शामिल हैं। इसके अलावा शनिवार 8 जून को कोझिकोड, वायनाड, कन्‍नूर और कासरगोड़ में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने पथनामथिट्टा, अप्‍पुझा, कोट्टायम, इडुक्‍की, त्रिशुर, एर्नाकुलम, पलक्‍कड़, कन्‍नूर और कासगरगोड़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अलप्‍पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्‍की, त्रिशुर, पलक्‍कड़ और मलप्‍पुरम जिलों में शनिवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 8 जून के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्‍थान में पश्चिमी विक्षोभ

राजस्‍थान में भी मौसम ने करवट बदला है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ हल्‍की बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी जयपुर यूनिट के डायरेक्‍टर राधेश्‍याम शर्मा ने बताया कि अगले 48 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर के कुछ इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्‍की बारिश हो सकती है। पूर्वी राजस्‍थान में गरज के साथ छींट पड़ने के साथ ही धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान है। 9 जून को उत्‍तरी राजस्‍थान के कुछ हिस्‍से इससे प्रभावित हो सकते हैं। उन्‍होंने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा और 4-5 दिनों तक हीट वेव की संभावना नहीं है।

इन्हें भी पढ़िए –NDA की बैठक में आमने-सामने आए PM मोदी और CM योगी, जानें- आगे क्या हुआ?

‘NDA’ का क्या है नया मतलब, संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी ने बताया

Breaking News: इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर समेत 14 पुलिस अधिकारियों का तबादला, एसपी ने जारी किया आदेश; कौन कहां भेजा गया, देखिए लिस्ट

मोदी सरकार 3.0 में नीतीश-चंद्रबाबू की हैवी है डिमांड, भाजपा भी है मानने को तैयार, मगर रख दी है बड़ी शर्त

किसानों के खिलाफ बोलना कंगना रनौत को पड़ा भारी, पहले भी दे चुकी हैं ये विवादित बयान