Weather Update : दिल्ली में कमजोर पड़ा मानसून, आज 12 राज्यों में भारी बारिश का येलो ऑरेंज अलर्ट, 50 KM की रफ्तार से चलेगी हवा

IMD Weather, Weather Update, Weather Alert, Monsoon Update, Mausam Update

IMD Weather Update, Weather Update, Weather Alert, Mausam Alert, Monsoon : मॉनसून इस बार देशभर में बहुत ही तेजी से आ गया है। आमतौर पर मॉनसून 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर करता है, लेकिन इस बार यह 6 जुलाई को ही बहुत पहले से ही पूरे देश पर छा गया है।

इस दौरान, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के कई भागों में भी बारिश का अलर्ट जारी है। आइए देखते हैं आज के मौसम की स्थिति:

Weather Update : दिल्ली-एनसीआर: बारिश से राहत

दिल्ली में मंगलवार को बारिश की अच्छी खबर है। शाम को हुई बारिश ने उमस से लोगों को राहत दी। दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश की अच्छी मात्रा में गिरी। वेत बल्ब टेंपरेचर नमी के साथ 29 डिग्री पर पहुंच गया है। बादल आज भी दिल्ली को छाए हुए हैं। बुधवार को भी बारिश की संभावना है, लेकिन मध्यम दर्जे की होगी। तेज हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 28 डिग्री तक रहेगा।

Weather Update : उत्तर प्रदेश: बारिश का स्वागत

उत्तर प्रदेश में भी बारिश ने उमस से राहत दी है। आज भी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश जगहों पर बारिश की संभावना है। बुधवार को उरई, झांसी, आगरा ताज, कानपुर और लखनऊ में तापमान उच्च रहेगा।

Weather Update : मध्य प्रदेश और राजस्थान: मॉनसूनी बारिश का स्वागत

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। आज एमपी में छतरपुर, पन्ना, उमरिया, सागर, दमोह, जबलपुर, इंदौर, भोपाल समेत कई जिलों में बारिश की संभावना है। राजस्थान में भी बारिश का सिलसिला 6 जुलाई तक रहेगा।

Weather Update : पहाड़ी राज्यों में बारिश की स्थिति

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश जारी है। आज से लेकर 6 जुलाई तक यहां गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड में आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Weather Update : पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़: बारिश की चेतावनी

पंजाब और हरियाणा में भी 6 जुलाई तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान है। चंडीगढ़ में भी यह हाल है।

इस प्रकार, आज के मौसम की स्थिति अनुसार सभी राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं। लोगों से अपील है कि वे अपने स्थानीय मौसम अनुसंधान और विभागीय सलाह का पालन करें और सुरक्षित रहें।