Weather Update: तेजी से आगे बढ़ रहा मानसून, इन राज्यों में आंधी और बारिश की संभावना, जानिए मौसम का ताजा अपडेट

नई दिल्ली. IMD Weather Update: देश में इस वक्त दक्षिण-पश्चिम मानसून का आगे बढ़ रहा है। मानसून की उत्तरी सीमा गोवा, नारायणपेट, नरसापुर और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है। अगले 3 दिनों के दौरान कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भागों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और भागों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वेदर बुलेटिन के मुताबिक नागालैंड और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर के राज्यों तक तेज हवाएं चल रही है।

Random Image

आईएमडी के मुताबिक आज दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण रायलसीमा और पड़ोस पर और दूसरा तटीय कर्नाटक और पड़ोस पर मौजूद है। जिससे केरल और माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आज कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। आज दक्षिण मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि और तेज हवाएं (50-60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

दिल्ली और यूपी का मौसम

आईएमडी के मुताबिक आज पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में आंधी, बिजली और तेज हवा (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है। आज उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी आंधी, बिजली और तेज हवा (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है। आज पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में कई जगहों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

झारखंड, बिहार का मौसम

अगले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। आज उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना और 7 से 9 जून के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है। आज ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में गर्म और नमी भरा मौसम रहने की संभावना है।

इन्हें भी पढ़िए –योगी के एक और मंत्री ने माना, अयोध्‍या के सांसद के इस बयान से बीजेपी को नुकसान हुआ

नरेंद्र मोदी के तीसरी बार PM बनने पर सिर मुडवाएंगे या नहीं? सोमनाथ भारती ने दिया ये जवाब

इंडिया गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करेगी या नहीं? बैठक में खरगे ने कर दिया क्लीयर

Modi Cabinet: जानें कैसी होगी मोदी 3.0 सरकार? पहली बार जीते ये नेता बन सकते हैं मंत्री… देखिए वो 7 नाम, जो हैं दावेदार