BSNL में पोर्ट करना चाहते हैं अपना सिम? Jio-Airtel के लिए ये है आसान प्रॉसेस

BSNL, Jio, Airtel: जियो, एयरटेल और वोडाफोन आडिया देश की तीन प्रमुख टेलिकॉम कंपनी है। तीनों प्राइवेट कंपनियों ने जब से अपने रिचार्ज प्लान्स के दाम बढ़ाएं हैं तब से सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL काफी एक्टिव हो गई है। BSNL लगातार अपने ग्राहकों को सस्ते रिचार्ज प्लान्स ऑफर कर रही है। जेब का बोझ बढ़ने के बाद अब यूजर्स प्राइवेट कंपनियों से BSNL में पोर्ट कराने का मन बना रहे हैं। अगर आप भी BSNL में स्विच करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है।

Random Image

आपको बता दें कि BSNL के पास 28 दिन से लेकर 365 दिन तक की वैलिडिटी वाले कई सारे प्लान्स मौजूद हैं। इन सभी प्लान्स के लिए BSNL निजी कंपनियों की तुलना में ग्राहकों को बहुत कम पैसे चार्ज करती है। यही कारण है कि रिचार्ज प्लान्स के दाम बढ़ने के बाद BSNL के ग्राहकों की संख्या में बड़ा उछाल आया है।BSNL भले ही नेटवर्क के मामले में प्राइवेट कंपनियों से कमजोर हो लेकिन कंपनी अपने सस्ते प्लान्स से सभी को टक्कर दे रही है। BSNL जिस कीमत पर रिचार्ज प्लान्स ऑफर कर रही है उसके आस पास कोई दूसरी कंपनी नहीं है। अगर आप जियो, एयरटेल के यूजर्स हैं  और अपने सिम को BSNL में पोर्ट करना चाहते हैं तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

BSNL भले ही नेटवर्क के मामले में प्राइवेट कंपनियों से कमजोर हो लेकिन कंपनी अपने सस्ते प्लान्स से सभी को टक्कर दे रही है। BSNL जिस कीमत पर रिचार्ज प्लान्स ऑफर कर रही है उसके आस पास कोई दूसरी कंपनी नहीं है। अगर आप जियो, एयरटेल के यूजर्स हैं  और अपने सिम को BSNL में पोर्ट करना चाहते हैं तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Jio-Airtel से BSNL में कैसे नंबर करें पोर्ट

– Jio-Airtel से BSNL में पोर्ट करने के लिए आपको सबसे पहले 1900 पर एक SMS भेजकर पोर्ट की रिक्वेस्ट डालनी होगी।

– रिक्वेस्ट के लिए आपको मैसेज बॉक्स में PORT लिखकर स्पेस देकर आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा।

– ध्यान रहे कि अगर आप जम्मू कश्मीर में रहते हैं तो आपको BSNL पर पोर्ट करने के लिए 1900 पर कॉल करने होगी।

– आपको एक खास यूनिक पोर्टिंग कोड भेजा जाएगा जो कि 15 दिनों के लिए एक्टिव रहेगा।

– नेक्स्ट स्टेप में आपको BSNL के सर्विस सेंटर पर जाना होगा। यहां पर आपसे आधार कार्ड के साथ दूसरे जरूरी जानकारी मांगी जाएगी।

– इसके बाद आपको BSNL की नई सिम दे दी जाएगी। आपको पोर्ट के लिए कुछ पैसे देने पड़ सकते हैं।

– आपको एक यूनिक नंबर मिलेगा जिसकी मदद से आप अपने BSNL नंबर को एक्टिव कर पाएंगे।

– आपको बता दें कि नए नियम के मुताबिक आपको किसी दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर में शिफ्ट होने के लिए 7 दिन तक का वेटिंग पीरियड मिल सकता है।