हेलीकॉप्टर से आसमान में लाखों मच्छर छोड़ रहा यह देश, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Ajab-Gajab News: विलुप्त हो रहे दुर्लभ पक्षियों को बचाने के लि हवाई ने एक अनोखी तकनीक अपनाई है। देश में हेलीकॉप्टरों से लाखों मच्छर छोड़े जा रहे हैं। कहा गया है कि, चमकीले रंग के हनीक्रीपर पक्षी 1800 के दशक में पहली बार यूरोपीय और अमेरिकी जहाजों द्वारा लाए गए मच्छरों द्वारा लाए गए मलेरिया से मर रहे हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित नहीं होने के कारण, पक्षी केवल एक बार संक्रमित मच्छरों के काटने के बाद मर सकते हैं। देश में हनीक्रीपर की तैंतीस प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं और जो 17 बची हैं उनमें से कई अत्यधिक खतरे में हैं, चिंता है कि अगर कोई कार्रवाई नहीं की गई तो कुछ एक साल के भीतर ये पूरी प्रजाति विलुप्त हो सकती हैं। उन्हें बचाने का एक ही उपाय है अधिक-से- अधिक मच्छरों को छोड़ना।

Random Image

हनीक्रीपर को बचाने के लिए देश में हफ्ते में एक हेलीकॉप्टर से 250,000 नर मच्छरों को प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले जीवाणु के साथ सुदूर द्वीपसमूह के द्वीपों पर छोड़ा जा रहा  है जो जन्म नियंत्रण के रूप में कार्य करता है। पहले ही 10 मिलियन मच्छर छोड़े जा चुके हैं।

पक्षियों को बचाने का अनोखा तरीका

माउई द्वीप पर हलेकाला राष्ट्रीय उद्यान के वन पक्षी कार्यक्रम समन्वयक क्रिस वॉरेन ने न्यूज एजेंसी गार्जियन को बताया, “केवल एक चीज जो अधिक दुखद है वह यह है कि अगर [पक्षी] विलुप्त हो गए और हमने कोशिश नहीं की। आप कोशिश तो कर ही सकते हैं।” राष्ट्रीय उद्यान सेवा के अनुसार, एक हनीक्रीपर, कौआई क्रीपर, या काकिकिकी की आबादी 2018 में 450 से घटकर 2023 में पांच हो गई है, कौआआई द्वीप पर जंगल में केवल एक ही पक्षी बचा है।

हनीक्रीपर्स में कैनरी जैसा गाना और अविश्वसनीय विविधता होती है। इसकी प्रत्येक प्रजाति विशेष चोंच के आकार के साथ विकसित हुई है, जो घोंघे से लेकर फल और  विभिन्न खाद्य पदार्थ खाने के लिए अनुकूलित है। वे पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, पौधों को परागित करने और कीड़ों को खाने में मदद करते हैं।

एक सप्ताह में ढाई लाख मच्छर छोड़े जाएंगे

पक्षियों को बचाने के लिए जो नयी तकनीक अपनाई गई है उसमें  2,50,000 नर मच्छरों को साप्ताहिक रूप से हेलीकॉप्टर से गिराना शामिल है। कौआसी लता जैसी प्रजातियों के लिए स्थिति गंभीर है, जिनकी आबादी 2018 में 450 से घटकर आज जंगल में केवल एक ज्ञात पक्षी रह गई है। जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन मच्छरों को अधिक ऊंचाई पर ले जा रहा है, पक्षियों के अंतिम आश्रय स्थल खतरे में आते जा रहे हैं।

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के डॉ. निगेल बीबे, जिन्होंने इसी तरह की तकनीकों पर शोध किया है, ने विशेष रूप से संरक्षण प्रयासों के लिए कीटनाशकों पर इस दृष्टिकोण के फायदों पर ध्यान दिया। हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी है कि लंबे समय तक मच्छरों का उन्मूलन चुनौतीपूर्ण बना हुआ है, खासकर मुख्य भूमि क्षेत्रों के लिए।