Weather Update : इन राज्यों में अगले 3-4 दिन होगी बारिश… चलेंगी तेज हवाएं

नई दिल्ली। देश के अधिकांश हिस्‍सों में दिन के तापमान में अब बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। वहीं पहाड़ी इलाकों की बात करें तो वहां बर्फबारी और बारिश का दौर रुक रुककर देखने को मिल रहा है। इसका सीधा असर मैदानी इलाकों में रात के तापमान पर पड़ रहा है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों में अगले 3 से 4 दिनों तक तेज बारिश हो सकती है। इनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर है।

आईएमडी के अनुसार अगले 3 से 4 दिन इन नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों में तेज बारिश के साथ ही तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। इस दौरान इन राज्‍यों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर देश के उत्‍तरी हिस्‍सों पर भी पड़ेगा।

picsart 03 15 084443262020416445163

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 16 मार्च तक बारिश और बर्फबारी की संभावनाएं बन रही हैं। इसके अलावा गिलगित बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में भी इस दौरान बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

वहीं पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 मार्च की रात से अपना प्रभाव दिखाएगा। इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 17 और 18 मार्च को तेज बारिश व बर्फबारी होगी। वहीं 18 मार्च को देश के उत्‍तर पश्चिमी इलाकों में भी इसके प्रभाव के कारण बारिश और तूफान के आसार है। मौसम विभाग का कहना है कि देश में अभी अगले 5 दिन गर्म हवाएं चलने की संभावना नहीं है।