देश का वो प्रधानमंत्री, जिससे पुलिस ने मांगी 35 रुपए की रिश्वत, फिर पूरा थाना हो गया सस्पेंड

Former Prime Minister and Bharat Ratna Chaudhary Charan Singh: देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न चौधरी चरण सिंह की आज पुण्यतिथि है। वह 28 जुलाई, 1979 से 14 जनवरी, 1980 तक पीएम पद पर रहे। उनसे जुड़ा एक मशहूर किस्सा है, जब एक थाने में उनसे पुलिसकर्मियों ने 35 रुपए की रिश्वत मांगी थी और फिर पूरा थाना सस्पेंड हो गया।

क्या है वाकया?

ये वाकया साल 1979 का है। यूपी के इटावा जिले के उसराहार थाने में एक किसान पहुंचा और पुलिसकर्मियों से कहा कि वह मेरठ से अपने रिश्तेदार के यहां बैल खरीदने आया है। इस दौरान रास्ते में उसकी जेब कट गई और पैसे चुरा लिए गए। इसकी शिकायत दर्ज कर लीजिए।

इस पर पुलिसकर्मियों ने किसान से ऊल-जलूल सवाल करने शुरु कर दिए और बाद में एक कांस्टेबल ने शिकायत लिखने से मना कर दिया। कांस्टेबल के मना करने पर किसान मायूस हो गया। इसी दौरान एक सिपाही ने कहा कि अगर कुछ रिश्वत मिल जाए तो काम हो सकता है।

किसान ने रिश्वत देने की बात मान ली और 100 रुपए की रिश्वत पर मोलभाव करते-करते 35 रुपए में बात तय हुई। इसके बाद मुंशी ने उनकी शिकायत लिख ली। मुंशी ने किसान से पूछा कि आप हस्ताक्षर करेंगे या अंगूठा लगाएंगे। इस पर किसान ने अपनी जेब से एक मुहर और कलम निकाली और मुहर से कागज पर ठप्पा लगा दिया। उस मुहर की छाप को पढ़कर मुंशी दंग रह गया। कागज पर जो मुहर लगी थी वह ‘प्रधानमंत्री भारत सरकार’ की थी।

इसके बाद पूरे थाने में हंगामा हो गया कि देश के पीएम चरण सिंह किसान बनकर अपनी शिकायत लिखवाने आए थे और पुलिसकर्मियों ने उनसे ही रिश्वत मांग ली। इस घटना के बाद पूरा थाना सस्पेंड हो गया था।

इसे भी पढ़ें –

Everest Day: आखिर क्यों मनाया जाता है एवरेस्ट डे, कौन थे तेन्जिंग नॉरगे जिनसे है इस दिन का खास नाता?

Today’s Horoscope: मेष राशि वालों का कार्यक्षेत्र में रहेगा शानदार प्रदर्शन, इन राशि वालों को मिलेंगे रोजगार के नए अवसर, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..!

CG Sarkari Naukri: छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खुशखबरी, जल्द एक लाख से अधिक सरकारी नौकरी की प्रक्रिया होगी शुरू, मंत्री अग्रवाल ने किया बड़ा ऐलान

चुनाव प्रचार खत्म होते ही ये काम करेंगे PM Narendra Modi

छत्तीसगढ़ : इन मेडिकल स्टोर में खुलेआम बिक रहा नशीली दवाएं… डाक्टर के पर्ची बैगर कर रहे बिक्री..!