ड्राइवर नहीं यात्रियों की भी गलती! सामने आई रूद्रप्रयाग हादसे की वजह, मौत का आंकड़ा 14 पहुंचा

Rudraprayag Accident: उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग में हुए भीषण सड़क हादसा की वजह सामने आ गई है। ड्राइवर को झपकी आने के चलते ऐसा हुआ था। हादसे के वक्त अधिकतर यात्री भी नींद में थे। संभवतः इसी वजह से ड्राइवर को भी झपकी आ गई और वाहन हादसे का शिकार हुआ। रूद्रप्रयाग-बद्रीनाथ हाईवे पर शनिवार को सुबह 11:30 बजे रौतेली के पास एक टेम्पो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिर गई थी। इस ट्रैवलर में कुल 26 यात्री थे और इनमें से अधिकांश नींद में थे। इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। अन्य यात्री घायल हैं और मौत का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है।

घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी घायलों से मिलने के लिए एम्स ऋषिकेश पहुंचे। यहां सीएम धामी ने हादसे में घायल लोगों का हालचाल जाना। सीएम धामी ने कहा कि घायलों का इलाज कराया जा रहा है। उनके परिवारजनों को सूचना दी जा रही है। अस्पताल ने अच्छे इलाज का प्रबंध किया है।

चोपता-तुंगनाथ जा रहा था ट्रैवलर

हादसे का शिकार हुए लोग गुरुग्राम से चोपता-तुंगनाथ-चंद्रशिला ट्रेकिंग के लिए रवाना हुए थे। बताया जा रहा है वाहन चारधाम यात्रा का नहीं था, इसलिए उसका ट्रिप कार्ड और यात्रियों का पंजीकरण नहीं था। चारधाम यात्रा के वाहनों और यात्रियों के लिए ही यह अनिवार्य होता है। ब्रहमपुरी में वाहन को पंजीकरण जांच के लिए रोका गया था, जहां चालक ने चोपता-तुंगनाथ ट्रिप पर जाने की बात कही थी। इसके बाद वाहन को चेक पोस्ट से छोड़ दिया गया।

उत्तराखंड सरकार ने दिया मुआवजा

उत्तराखंड सरकार ने सामान्य रूप से घायल हुए लोगों को 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद करने का ऐलान किया है। वहीं, गंभीर रूप से घायल लोगों को 40 हजार रुपये  दिए जाएंगे। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये दिए जाएंगे। पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस घटना पर दुख जताया है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।