छत्तीसगढ़ के सूरज कुमार और पूजा पंकज दिल्ली में फहराएंगे स्वतंत्रता का परचम, लाल किला समारोह में होंगे शामिल

अम्बिकापुर। स्वतंत्रता दिवस 2024 की गूंज दिल्ली के लाल किला से दूर छत्तीसगढ़ के गांवों तक सुनाई देगी, जब संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के छात्र सूरज कुमार और पूजा पंकज इस ऐतिहासिक समारोह में भाग लेंगे। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के मार्गदर्शन में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में पूरे देश से 400 स्वयंसेवक भाग लेंगे। छत्तीसगढ़ से कुल 17 सदस्यीय दल, जिसमें आठ छात्र, आठ छात्राएं और एक कार्यक्रम अधिकारी शामिल हैं, राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Random Image

इस दल में शामिल सूरज कुमार राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अम्बिकापुर के बीएससी चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना के पुरुष इकाई के सक्रिय स्वयंसेवक के रूप में सूरज ने नशा मुक्ति अभियान, मतदाता जागरूकता, और साक्षरता अभियान जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियों में अपनी सक्रिय सहभागिता दिखाई है। सूरज कुमार, जो ग्राम नवाडीह, पोस्ट चांदो, जिला बलरामपुर के निवासी हैं, ने राज्य स्तरीय नाटक प्रतिस्पर्धा और प्री.आरडीसी परेड में अपनी जगह बनाकर अपनी क्षमता का प्रमाण दिया है। 

पूजा पंकज, जो शासकीय रामानुज प्रताप सिंहदेव स्नातकोत्तर महाविद्यालय बैकुंठपुर में एमकॉम प्रथम सेमेस्टर की छात्रा हैं, भी इस ऐतिहासिक मौके पर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करेंगी। अपने महाविद्यालय के महिला इकाई की सक्रिय स्वयंसेविका के रूप में, पूजा ने अपने सामाजिक योगदान से विश्वविद्यालय और राज्य का मान बढ़ाया है।

सूरज कुमार के चयन पर उनके परिवार और गांव में उत्साह की लहर दौड़ गई है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रिजवान उल्ला, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अशोक कुमार, और कार्यक्रम अधिकारी प्रो. राजीव कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने दोनों स्वयंसेवकों को शुभकामनाएं दी हैं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

विशाल देवांगन के बाद, जो 2020-21 में दिल्ली के आरडीसी परेड में शामिल होकर छत्तीसगढ़ का गौरव बढ़ा चुके हैं, अब सूरज कुमार का चयन राज्य और महाविद्यालय के लिए एक और गौरवशाली पल लेकर आया है। इस 15 अगस्त को, जब सूरज और पूजा दिल्ली के लाल किले में स्वतंत्रता का परचम लहराएंगे, छत्तीसगढ़ के लोग गर्व से उन्हें याद करेंगे।

उक्त दोनों स्वयंसेवकों को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अशोक कुमार, कुलसचिव डॉ. एसपी त्रिपाठी, कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एसएन पाण्डेय, जिला संगठक प्रो. खेमकरण अहिरवार, संस्था के प्राचार्य डॉ. रिजवान उल्ला, कार्यक्रम अधिकारी के रूप में प्रो. राजीव कुमार एवं शशिकला सनमानी सहित वरिष्ठ स्वयंसेवक गौतम गुप्ता साथ ही अन्य स्वयंसेवक श्रुति कश्यप, विश्वजीत साहू, सोन कुमारी, शिवम शर्मा, आयुष गुप्ता, जानम खान, रविंद्र देवांगन, आस्था अग्रवाल एवं साथ ही महाविद्यालय परिवार ने शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।