School Holiday 2024: सितंबर माह में किस-किस दिन स्कूलों में रहेगी छुट्टी, यहां देखें पूरी लिस्ट

School Holiday 2024: अगस्त माह के साथ गर्मी का मौसम खत्म हो गया हैं और सितंबर की शुरुआत बस होने को है। इसी माह में स्कूलों में एग्जाम भी शुरू होने हैं। ऐसे में छात्रों को तैयारी भी जमकर करनी होगी। इसी माह में ढ़ेर सारे त्योहार और छुट्टियां भी आ रही है और छुट्टियों का नाम लेते ही बच्चे खुश हो जाते हैं। उसका कारण भी है, आजकल के मॉर्डन स्कूल पैसों के चक्कर में छात्रों को मोटे-मोटे कई किताबें थमा देते हैं, जिससे उनके बैग भारी हो जाते हैं।

राज्यों छुट्टियां अलग-अलग

बता दें कि स्कूल की छुट्टियाँ एकेडमिक कैलेंडर के आधार पर तय की जाती हैं और देश के अलग-अलग राज्यों और शैक्षणिक स्थिति के आधार पर इनमें अंतर हो सकता है। यहां हम आपको दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी स्कूल कैलेंडर के अनुसार, सितंबर 2024 में स्कूल की छुट्टियों की पूरी लिस्ट की जानकारी दे रहे हैं। सितंबर 2024 के लिए स्कूल की छुट्टियों की सूची नीचे देखें।

सितंबर माह 8 से 12 दिनों तक की छुट्टियां

बता दें कि सितंबर माह में 5 रविवार और 4 शनिवार हैं। इसके अलावा, गणेश चतुर्थी, हरतालिका तीज, ईद उल मिलाद, विश्वकर्मा पूजा और पितृ पक्ष सहित कई छुट्टियां भी हैं। इन छुट्टियों के कारण, विभिन्न संस्थानों में 8 से 12 दिनों तक की छुट्टियां हो सकती हैं। वहीं, कई संस्थानों में एक सप्ताह में लगातार तीन दिन की छुट्टी भी होगी। नीचे छुट्टियों की सूची देख सकते हैं और शेड्यूल के अनुसार अपनी योजना बना सकते हैं।

सितंबर माह की छुट्टियों की लिस्ट

5 सितंबर- ओणम
6 सितंबर- हरितालिका तीज
7 सितंबर- गणेश चतुर्थी
15 सितंबर- थिरुवोनम
16 सितंबर- ईद ए मिलाद

Random Image