विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने बनाया ये ‘मेगा प्लान! इन पार्टियों से करेगी गठबंधन



BJP Mega Plan For North East: उत्तर-पूर्व भारत के 3 राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरने से पहले बीजेपी ने अपनी खास रणनीति बना ली है। बीजेपी ने नगालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के साथ गठबंधन पक्का कर लिया है। 60 सीटों की नगालैंड विधानसभा में बीजेपी 20 सीटों में अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं, नगालैंड की बाकी 40 सीटों में NDPP जो NEDA यानी नॉर्थईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस का घटक दल है, उसके उम्मीदवार टिकट पाएंगे। मेघालय और त्रिपुरा चुनाव के लिए भी बीजेपी का खास प्लान है, आइए उसके बारे में जानते हैं।

मेघालय के लिए BJP का खास ‘प्लान’

बता दें कि मेघालय में बीजेपी इस बार अकेले ही चुनाव लड़ेगी। यहां NEDA के घटक दल के नेता और मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी पहले ही बिना गठबंधन चुनाव लड़ने के घोषणा कर चुकी है। हालांकि, 2018 में चुनाव के बाद मेघालय में 6 दलों का गठबंधन हुआ था, जिसकी मदद से 5 साल तक सरकार चली। इस गठबंधन सरकार में बीजेपी के 2 विधायक भी शामिल थे।

त्रिपुरा में गठबंधन पर चर्चा

उधर त्रिपुरा में नई पार्टी टिप्रा मोथा के साथ गठबंधन पर बीजेपी में चर्चा चल रही है, लेकिन टिप्रा मोथा का नेता प्रद्युत देबबर्मा ने कहा कि अगर बीजेपी या कोई भी राष्ट्रीय पार्टी उन्हें ग्रेटर टिप्रा लैंड का लिखित आश्वासन देगी तो वो उसी पार्टी साथ गठबंधन के लिए तैयार हैं।

प्रद्युत देबबर्मा के साथ बीजेपी CM की बैठक

गौरतलब है कि इस मुद्दे पर दिल्ली में सीएम हिमंता बिस्वा सरमा और प्रद्युत ‘देबबर्मा के बीच दिल्ली में बैठक भी हो चुकी है। जान लें कि टिप्रा मोथा को गठबंधन के लिए सीपीएम के तरफ से पहले ही प्रस्ताव मिल चुका है, लेकिन पार्टी नेता प्रद्युत देबबर्मा सीपीएम के प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

पूर्वोत्तर भारत में बीजेपी ने अपना कब्जा बनाए रखने और विपक्षियों को हराने के लिए मजबूत रणनीति पर काम कर रही है। विधानसभा चुनाव वाले तीनों राज्यों में गठबंधन को लेकर भी बात बन चुकी है या उसपर बातचीत हो रही है।