Police Constable Requirment 2024: इस राज्य की पुलिस में निकली 4000 से ज्यादा भर्ती, जानें कब से करना है आवेदन

JKSSB Constable Recruitment 2024: जम्मू और कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (JKSSB) ने कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वे JKSSB की आधिकारिक वेबसाइट jkssb.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 4002 पदों को भरा जाएगा।

Random Image

बता दें कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तारीख 29 अगस्त, 2024 तक है। इससे जुड़ी पात्रता, सेलेक्शन प्रोसेस और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

योग्यता

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए नोटिफिकेशन के माध्यम से एकेडमिक क्वालिफिकेशन और उम्र सीमा चेक कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें जम्मू-कश्मीर का मूल निवासी होना चाहिए और उनके पास सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी वैध अधिवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) होना चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

सेलेक्शन प्रोसेस में उम्मीदवार को रिटन एग्जाम, फिजिकल स्टैडर्ड टेस्ट और फिजिकल एंडुरेंश टेस्ट शामिल हैं। रिटन एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के मल्टीपल च्वाइस प्रश्न शामिल होंगे। क्वेश्चन सिर्फ इंग्लिश भाषा में होंगे। हर एक गलत उत्तर के लिए उस सवाल के लिए निर्धारित अंकों के एक-चौथाई की सीमा तक निगेटिव मार्किंग होगा।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदक के लिए आवेदन शुल्क ₹700/- है। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति-1, अनुसूचित जनजाति-2 और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के मामले में, देय शुल्क ₹600/- होगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड- नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। याद रहे कि शुल्क के बिना मिले आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और उन्हें तुरंत खारिज कर दिया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार JKSSB की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।