पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपा इस्तीफा, अब क्लीयर कौन संभालेगा प्रधानमंत्री पद, NDA गठबंधन के सदस्यों का ऐलान

Lok Sabha Election, PM Narendra Modi: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम सामने आ चुके हैं। एनडीए गठबंधन को इस चुनाव में बहुमत मिला है जिसके बाद तय हो गया है कि नरेंद्र मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री पद को संभालेंगे। अब ताजा जानकारी के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं। यहां पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर केंद्रीय मंत्रिमंडल और 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की जिसके बाद नई सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा।

Random Image

मंत्रिपरिषद भंग करने की सिफारिश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति से मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नरेंद्र मोदी और मंत्रिपरिषद से नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया है।

कितनी सीटे हैं एनडीए के पास?

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद एनडीए गठबंधन को कुल 293 सीटों पर जीत मिली है जबकि बहुमत का आंकड़ा 272 है। गठबंधन के सदस्य जदयू के प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू समेत कई अन्य दलों ने साफ तौर पर भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि कई अन्य छोटे दल भी नई सरकार में एनडीए को समर्थन दे सकते हैं। वहीं, विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं।

हम NDA के साथ- नायडू

टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने प्रेस वार्ता में कहा कि आप हमेशा खबरें चाहते हैं। मैं अनुभवी हूं और मैंने इस देश में कई राजनीतिक बदलाव देखे हैं। नायडू ने कहा कि हम NDA में हैं, मैं NDA की बैठक में जा रहा हूं। नायडू ने कहा कि आज मैं दिल्ली जा रहा हूं। चुनाव संपन्न होने के बाद दिल्ली जाने से पहले यह मेरी पहली प्रेस वार्ता है।