Weather Update: दो दिन की तेज गर्मी के बाद आज फिर बदलेगा मौसम, आंधी के साथ आएगी बारिश; जानें अपने शहर का हाल



Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में 2 दिनों की गर्मी के बाद आज मौसम बदल सकता है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज से दिल्ली-एनसीआर में बादल छा सकते हैं और लोग गरज के साथ हल्की बारिश का आनंद ले सकते हैं। इस बदलाव के बाद लोगों को आज से तेज गर्मी और लू से राहत मिल जाएगी। माना जा रहा है कि अगले 4 दिनों तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से नीचे रह सकता है।

इस साल ऐसा गुजर रहा है मौसम

IMD के मुताबिक उत्तर भारत में फिलहाल लगातार लू चलने की स्थिति नहीं बनी है। वर्ष 2024 के बाद ऐसी स्थिति पहली बार बनी है, जब अप्रैल-मई के बाद अब जून भी बिना लू के गुजर रहा है। हालांकि पिछले साल की बात करें 9 अप्रैल से लेकर 4 मई तक 13 दिनों तक लू चली थी। वहीं वर्ष 2021 में इसी अवधि में 1 दिन, 2020 में 4 दिन और वर्ष 2019 में एक दिन लू थी।

मौसम सुहावना होने के पीछे ये है वजह

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस साल अभी तक बने हुए सुहावने मौसम की वजह एक के बाद एक लगातार पश्चिमी विक्षोभ आना है। ये पश्चिम विक्षोभ भूमध्य सागरीय इलाके में उत्पन्न होते हैं और फिर पानी से भरे बादल लेकर ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान होते हुए भारत पहुंचते हैं। इसके प्रभाव से अक्टूबर से मई तक बीच-बीच में बारिश होती है। उत्तर-पश्चिम भारत में इस तरह की बारिश को बेमौसमी बरसात कहा जाता है।

क्या समय से उत्तर भारत पहुंचेगा मानसून?

इस साल के मानसून की बात करें तो केरल में इसकी शुरुआत में कुछ दिन की देरी हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिकों ने इसकी वजह चक्रवात बिपारजॉय को बताया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवात की वजह से मानसून के केरल से उत्तर भारत की ओर चलने में देरी हो सकती है। इसके चलते आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच सकता है और लोगों को लू जैसे हालात का सामना करना पड़ सकता है।

आज ऐसा रहने वाला है मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट ने पूर्वानुमान जताया है कि आज दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तरी पंजाब और सिक्किम में हल्की बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, रायलसीमा, कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। जबकि राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश आ सकती है।