वोटर लिस्ट में बड़ा खेल: मृतकों को बना दिया वोटर, जिंदा लोगों के नाम गायब; उठे सवाल

सीतापुर. Lok Sabha Election: देश भर में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान हो रहा है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से लगातार जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं। सीतापुर जिला प्रशासन ने भी नागरिकों को जागरूक करने के लिए विभिन्न अभियान चलाए। सीतापुर में चौथे चरण के तहत मतदान होना है, जिसके लिए BLO घर-घर जाकर मतदाता पर्ची पहुंचा रहे हैं। वहीं मतदाता सूची में गड़बड़ी का भी मामला सामने आया है। दरअसल, यहां मतदाता सूची में कई मृत लोगों के भी नाम शामिल कर दिए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे भी लोग हैं, जिनके नाम ही मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं। इसे लेकर मतदाताओं में निराशा देखने को मिली।

मृतकों के नाम लिस्ट में शामिल

दरअसल, पूरा मामला सदर तहसील क्षेत्र के विजय लक्ष्मी नगर मोहल्ले का है। यहां जीवित लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब हैं और जो किसी न किसी कारण से मृत हो चुके हैं उनके नाम मतदाता सूची में शामिल कर दिए गए हैं। विजयलक्ष्मी नगर के आर्य कन्या इंटर कालेज के कमरा नम्बर 2 के कई ऐसे मतदाता हैं, जिनका नाम सूची से गायब है। विजयलक्ष्मी नगर निवासी गायत्री मिश्रा कहती हैं कि मेरा नाम वोटर लिस्ट से गायब है, जबकि मेरे दिवंगत पति का नाम लिस्ट में है। जब वोटर लिस्ट में नाम बढ़ाए जा रहे थे तो मैंने फोटो और आधार कार्ड BLO के पास जमा किया था, फिर भी मेरा नाम लिस्ट से गायब है।

अधिकारियों ने बोलने से किया इनकार

यहीं के निवासी अमित महेंद्र जो कि कोरोना के कारण काल के गाल में समा गए थे, उनका नाम वोटर लिस्ट में है। इसी पोलिंग बूथ की मतदाता प्रेमलता पत्नी स्व. सुंदर लाल का वर्षों पहले देहांत हो चुका है। इसके बावजूद उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है। हालांकि ये मामला तो केवल एक वार्ड एक पोलिंग बूथ के कमरा नम्बर 2 का है, सीतापुर नगर पालिका क्षेत्र में 30 वार्ड हैं ना जाने ऐसे कितने लोग होंगे जो लोकसभा चुनाव 2024 में वोट देने से वंचित रह जाएंगे। कहीं ना कहीं इसमें वोटर लिस्ट तैयार करने में हीलाहवाली का मामला सामने आ रहा है। जब इस विषय पर अधिकारियों से बात की गई तो अधिकारी नजरें बचाते नजर आए और कैमरे पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

मतदाता सूची में शामिल मृतकों के नाम-

1- वोटर लिस्ट में क्रम संख्या 327

नाम: प्रेमलता
पति का नामः सुन्दर लाल
मकान संख्या: 196
आयु: 79
लिंग: महिला
वोटर आईडी कार्ड संख्या GNP1949965

2- वोटर लिस्ट में क्रम संख्या 320

नाम: विजय कुमार
पिता का नामः एस डी मिश्रा
मकान संख्या: 194
आयु: 60
लिंग :पुरुष
वोटर आईडी कार्ड संख्या GNP1949940

3- वोटर लिस्ट में क्रम संख्या 46

नाम: अमित महेन्द्र
पिता का नामः राम बाबू महेन्द्र
मकान संख्या: 13
आयु: 42
लिंग: पुरुष
वोटर आईडी कार्ड संख्या UP/17/079/0267144

17 साल के इतिहास में मुंबई इंडियंस का पहली बार हुआ ऐसा हाल, पांड्या के नाम जुड़ा एक और शर्मनाक रिकॉर्ड

चारधाम की यात्रा शुरू, बद्रीनाथ धाम के खुले कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर, यात्रा से पहले कराएं रजिस्ट्रेशन

SBI की दमदार स्कीम…मिल रहा हैं तगड़ा ब्याज दर, 10 हजार रुपए लगाकर पाइए 7 लाख रुपए तक का रिटर्न, जानिए डिटेल्स

ऐसे बनाएंगे लहसुन का अचार तो लोग भूल जाएंगे आम के अचार का स्वाद, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

रोहित शर्मा T-20 की कप्तानी छोड़ेंगे? भारत को ये बड़ा गिफ्ट देकर करेंगे ऐलान! इनमें से एक होगा नया कैप्टन