OMG: जयमाला के समय दूल्हे को देखकर भड़की दुल्हन, बोली- काले लड़के से नहीं करूंगी शादी, बैरंग लौटी बारात

बिहार के पूर्वी चंपारण में एक विचित्र घटना सामने आई है। जिले के हरसिद्धी में एक दुल्‍हन ने जयमाला के स्‍टेज पर दूल्‍हे से शादी करने से इनकार कर दिया। दुल्‍हन के तेवर से वर के साथ वधु पक्ष में भी अफरा-तफरी मच गई। दुल्‍हन के लिबास में सजी-धजी युवती से विवाह से इनकार करने की वजह पूछी गई तो उन्‍होंने बेहद चौंकाने वाली बात कही। उन्‍होंने स्‍टेज पर सबके सामने कहा कि वह काले रंग के दूल्‍हे से कतई शादी नहीं करेंगी। दुल्‍हन के तल्‍ख तेवर को देखते हुए बारात को बैरंग ही वापस लौटना पड़ा। इस घटना की चौतरफा चर्चा हो रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हरसिद्धी थाना क्षेत्र के गायघाट गांव में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बारात का आगमन हुआ. वधु पक्ष के लोगों ने बारात की अगवानी करते हुए अतिथियों का स्‍वागत-मान किया। महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं। तमाम तरह के रीति-रिवाजों को पूरा करने के बाद जयमाला का वक्‍त आया। दुल्‍हन की लिबास में सजी-धजी युवती हाथों में वरमाला लिए स्‍टेज पर पहुंची। इसी वक्‍त कुछ ऐसा हुआ, जिसकी किसी ने कल्‍पना तक नहीं की थी। दुल्‍हन दूल्‍हे का चेहरा देखते ही भड़क गई। उन्‍होंने साफ शब्‍दों में कहा कि वह काले रंग के लड़के से शादी नहीं करेगी। परिजनों ने लाख समझाया-बुझाया, लेकिन युवती अपनी जिद पर अड़ी रही।

हर मां-बाप का सपना अपनी बेटी को दुल्‍हन बनाकर उसे विदा करने का होता है। भारतीय समाज में माता-पिता के लिए बेटी का कन्‍यादान करना बड़ी जिम्‍मेदारियों में से एक होता है। पसंद और नापसंद का अधिकार जितना लड़के का होता है, उतना ही लड़की के लिए भी होता है, लेकिन विवाह के मंडप पर यदि बेटी शादी से ही इनकार कर दे तो यह मां-बाप के साथ अन्‍य लोगों के लिए हतप्रभ करने वाला होता है। पूर्वी चंपारण के हरसिद्धी में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है।

परिजनों द्वारा दुल्‍हन को समझाने का भरपूर प्रयास किया गया, लेकिन युवती शादी न करने की बात पर अड़ी रही। आखिरकार दूल्‍हे पक्ष को दुल्‍हन के निर्णय के बारे में जानकारी दी गई। इसके बाद शादी कर दुल्‍हन को डोली में ले जाने का ख्‍वाब संजो कर आया दूल्‍हा बारात संग बैरंग ही वापस लौट गया। इस घटना की चारों तरफ चर्चा हो रही है।